सुबह के नाश्ते में शामिल करें खान-पान की ये चीजें, दिनभर रहेंगे तरोताजा
Advertisement
trendingNow1784495

सुबह के नाश्ते में शामिल करें खान-पान की ये चीजें, दिनभर रहेंगे तरोताजा

हर दिन का सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि नाश्ते में क्या खाएं और क्या नहीं. ऐसे सवाल अक्सर आपके मन में भी उठते होंगे.

नाश्ते में क्या खाएं

नई दिल्ली: हर दिन का सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि नाश्ते में क्या खाएं और क्या नहीं. ऐसे सवाल अक्सर आपके मन में भी उठते होंगे. सुबह का हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) न सिर्फ पूरे दिन एनर्जी (Energy) देता है, बल्कि मोटापा, डायबिटीज (Diabetes) और हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी कई बीमारियों से भी निजात दिलाता है.

  1. सुबह का नाश्ता सबसे ज्यादा सेहतमंद होना चाहिए
  2. नाश्ते में कुछ खास चीजों को शामिल करने से इम्युनिटी बढ़ाई जा सकती है
  3. इनका सेवन करने से आप दिन भर तरोताजा महसूस करेंगे

कैसा हो सुबह का नाश्ता
सुबह का नाश्ता सबसे ज्यादा हेल्दी (Healthy) होना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स बता रहे हैं, जो हेल्दी होने के साथ-साथ आपको फिट भी रखेंगे. अपनी डाइट, खासतौर पर सुबह के नाश्ते में इन्हें जरूर शामिल करें.

यह भी पढ़ें- Winter Breakfast: सर्दियों में रहना चाहते हैं फिट, तो नाश्ते में कभी न खाएं ये पांच चीजें

1. ओटमील
सुबह के नाश्ते में ओटमील (Oatmeal) का सेवन करें. ओट्स में अच्छी मात्रा में ओमेगा 3, फैटी एसिड, फोलेट और पोटैशियम पाया जाता है. ये सभी चीजें दिल की सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं.

2. दही
सुबह के नाश्ते में दही (Curd) खाना बेहद फायदेमंद होता है. दही के सेवन से आपका पेट साफ रहता है और आपकी पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है.

यह भी पढ़ें- सर्दियों के मौसम में बच्चों को भूलकर भी न दें खाने की ये चीजें, हो सकती है परेशानी

3. केला
सुबह के नाश्ते में अगर आप केले (Banana) का सेवन करते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है. केले को मैश करके दूध के साथ भी ले सकते हैं.

4. बादाम
सुबह खाली पेट बादाम (Almond) का सेवन करने से कई लाभ होते हैं. अगर आप बादाम को भिगोकर खाएंगे तो ज्यादा फायदा होगा. बादाम से शरीर को विटामिन, प्रोटीन और फाइबर जैसे जरूरी तत्व मिल जाते हैं.

यह भी पढ़ें- आपकी Immunity को बूस्ट करता है हेल्दी Barley Salad, जानिए बेहद स्वादिष्ट रेसिपी
 
5. सेब और संतरा
 सबुह के नाश्ते में फल (Fruits) जरूर खाएं. नाश्ते में फल लेने से रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बॉडी का मेटाबॉलिक रेट (Metabolic Rate) बेहतर रहता है.

6. अंडा
अगर आप सुबह के नाश्ते में अंडे (Egg) का सेवन करेंगे तो बेहतर रहेगा. अंडे में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. रोजाना एक अंडा खाने से आप पूरे दिन की विटामिन डी की खुराक पूरी कर सकते हैं.

खान-पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news