Zee Rozgar Samachar

बाजार का स्वाद भी फेल कर देगा नमकीन खस्ता पूरी का यह नाश्ता, जानिए रेसिपी

आप कितने भी बड़े हो जाएं, कुछ डिशेज का स्वाद जुबां पर हमेशा रहता है. ऐसा ही हाल है नमकीन खस्ता पूरी (Namkeen Khasta Poori) का भी. जानिए इसकी खास रेसिपी.

बाजार का स्वाद भी फेल कर देगा नमकीन खस्ता पूरी का यह नाश्ता, जानिए रेसिपी
नमकीन खस्ता पूरी रेसिपी

नई दिल्ली: बचपन में हम सभी ने घर और बाहर पूरी-सब्जी (Poori-Sabji) का नाश्ता जरूर किया होगा. इन्हें पूरी और पूड़ी, दोनों नामों से जाना जाता है. इन्होंने कभी हमारे संडे के नाश्ते का स्वाद बढ़ाया है तो कभी लंच बॉक्स में हमारा साथ दिया है, कभी त्योहार की रौनक बढ़ाई है तो कभी पिकनिक का मजा दोगुना किया है. आज-कल की दौड़ती-भागती दिनचर्या में सुबह-शाम इस तरह का नाश्ता बनाने का चलन कुछ कम हो गया है. डाइटिंग (Dieting) के इस दौर में घरों से पारंपरिक और चटपटे स्वाद कुछ कम होते जा रहे हैं. क्यों न आज डाइटिंग को होल्ड पर रखकर एक बार फिर बचपन की सैर कर ली जाए!

नाश्ते में बनाएं नमकीन पूड़ी
आप कितने भी बड़े हो जाएं, कुछ डिशेज का स्वाद जुबां पर हमेशा रहता है. ऐसा ही हाल है नमकीन खस्ता पूरी का भी. आपने कुछ भी बनाने की तैयारी कर ली हो, आज उन सबको किनारे रखकर सारा ध्यान इस नमकीन पूरी पर लगा दीजिए. जानिए नमकीन पूरी की रेसिपी (Poori Recipe).

ये भी पढ़ें- इस शानदार रेसिपी से बनाएं राजमा कबाब, तारीफ करते नहीं थकेंगे लोग

सामग्री
2 कप गेहूं का आटा
2 टेबलस्पून घी
1/4 कप दही
1/2 टीस्पून नमक
1/2 टीस्पून जीरा
पूरियां तलने के लिए तेल

ये भी पढ़ें- सुहाने मौसम में इस रेसिपी से झटपट बनाइए हेल्दी दही सैंडविच

विधि
1. एक बर्तन में आटा छान लें. आटे में घी, दही, जीरा और नमक डालकर मिला लें. गुनगुने पानी से पूरी का सख्त आटा गूंथ लें. इतना आटा गूंथने में 1/2 कप पानी लगता है. आटे को ढककर आधा घंटे के लिये रख दें. 
2. आधे घंटे बाद हाथ में थोड़ा सा घी लगाकर आटे को मसलकर चिकना कर लें और छोटी-छोटी लोइयां तोड़ कर गोल कर लें. इन लोइयों को हथेली से पेड़े की तरह दबाकर रख लें.
3. कड़ाही में तेल गर्म करें. चकले को घी से थोड़ा सा चिकना कर लें और एक लोई निकाल लें. फिर पूरी बेल लें. पूरी को चारों तरफ से किनारे से बेलें.
4. पूरी तलने के लिए गर्म तेल में डालें. इसे कलछी से थोड़ा सा दबाएं और पूरी फूलने पर पलटें. पूरी को दोनों ओर हल्का ब्राउन होने तक तलें और फिर प्लेट में निकाल लें. खस्ता पूरियां तैयार हैं. 
गर्मा-गर्म खस्ता पूरियां मटर-पनीर की सब्जी, आलू की सब्जी, अचार या दही आदि के साथ परोसें.

ये भी पढ़ें- नाश्ते में इस खास रेसिपी से बनाइए लौकी के खस्ता पराठे

सुझाव
1. जीरे की जगह अजवायन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 
2. आप बेसन या रवा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
3. पूरी को बीच से न बेलें, इससे पूरी बीच से पतली हो जाती है और किनारे मोटे रह जाते हैं.
4. अगर स्वाद में कुछ बदलाव चाहते हैं तो आटे में लहसुन या अपनी पसंद का कोई मसाला भी बढ़ा सकते हैं.

नाश्ते की मजेदार रेसिपी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.