Oil Free Samosa Recipe: अब मिल रहे बिना 'तेल' वाले समोसे, जब भी देखें, ललचाएं न खा लें
Advertisement

Oil Free Samosa Recipe: अब मिल रहे बिना 'तेल' वाले समोसे, जब भी देखें, ललचाएं न खा लें

समोसे के तेल में तले होने के कारण अगर आप भी उसे खाने से बचते हैं तो ये खबर आप ही के लिए है. हम आपको बिना तेल का इस्तेमाल किए कुकर में टेस्टी समोसे बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: चाय के साथ समोसे (Samosa) खाने के शौकीन आपको हर घर में मिल जाएंगे. ज्यादातर लोग इसे खट्टी-मीठी चटनी के साथ खाते हैं, तो कुछ दही के साथ इसे खाना पसंद करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो समोसे के तेल में तले होने के कारण इसे सेहत के लिए बुरा मानते हैं और इस खाने से परहेज करते हैं. अगर आप भी इसी वजह से समोसा नहीं खा पा रहे हैं तो ये खबर खास आप ही के लिए है. 

  1. अब समोसे को कभी मत कहना 'ना'
  2. बिना तेल के घर पर बनेंगे टेस्टी समोसे
  3. सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

आज हम आपको बिना तेल का इस्तेमाल किए कुकर में करारे समोसे बनाना सिखाएंगे, जो न सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होंगे बल्कि उनका स्वाद भी लाजवाब होगा. इसे बनाने की रेसिपी भी काफी आसान है. तो चलिए जानते हैं कुकर में समोसे बनाने की रेसिपी के बारे में...

इन चीजों की होगी जरूरत:-

पनीर-आलू समोसा बनाने के लिए आपको 1 कप मैदा, 4 उबले हुए आलू, जरूरत अनुसार पनीर, 1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/4 चम्मच धनिया पाउडर, देसी घी, 1 चम्मच चाट मसाला, 1/4 चम्मच गर्म मसाला, स्वादानुसार नमक और एक कुकर की जरूरत होगी.

स्टैप बाई स्टैप समझें पूरी रेसिपी

1. सबसे पहले एक कटोरे में मैदा, नमक और थोड़ा सा पानी डालें और इसका आटा गूंद लें. ध्यान रहे कि आटा ज्यादा टाइट या ज्यादा सोफ्ट न हो.
2. अब एक दूसरा कटोरा लेकर उसमें आलू, पनीर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, चाट मसाला, गर्म मसाला और स्वादानुसार नमक डालें और अच्छे से मिलाकर इसकी स्टफिंग बना लें.
3. इसके बाद आटे को लेकर इसकी छोटी-छोटी लोइयां तोड़कर बना लें.
4. फिर इसको बेलकर एक चम्मच स्टफिंग इसमें भर दें और समोसे के आकार में तिकोना मोड़ कर बंद कर दें. ध्यान रहें कि ये कहीं से खुला न रह जाए.
5. इसके बाद प्रेशर कुकर लेकर उसमें स्वादानुसार नमक डालें और एक जाली वाले स्टैंड पर रखें.
6. अब कुकर का ढक्कन बंद कर दें और इसे 10 मिनट तक गर्म होने दें.
7. इसके बाद एक प्लेट पर घी लगाकर इसको चारों ओर फैलाकर चिकना कर लें. समोसों पर हल्का सा घी लगाकर इन्हें भी चिकना करके घी लगी प्लेट पर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर रख दें.
8. फिर आप 10 मिनट होने पर कुकर का ढक्कन खोलकर समोसों की प्लेट को जाली के स्टैंड पर रख दें.
9. इस कुकर का ढक्कन बंद करके इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक पकने दें.
10. अब आपके पनीर-आलू के समोसे बनकर तैयार हो चुके हैं.

fallback

LIVE TV

Trending news