Food: इस चीज से बनती है सूजी, जानिए पूरी प्रक्रिया

सूजी (Semolina) के बारे में तो सभी जानते हैं. इससे कई तरह की स्वादिष्ट डिश भी बनाते हैं. टेस्टी हलवा (Halwa) से लेकर इडली (Idli) तक कई चीजें सूजी से बनती हैं. सूजी में कोलेस्‍ट्रॉल (Cholesterol) बिल्कुल भी नहीं होता है, इसलिए यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि सूजी किस चीज से बनती है और इसे कैसे बनाया जाता है. तो आइए जानते हैं सूजी बनाने की प्रक्रिया क्या है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jul 25, 2021, 15:38 PM IST
1/5

इस चीज से बनती है सूजी

suji is made from wheat

बता दें कि सूजी (Semolina) गेहूं से बनती है. सूजी बहुत पौष्टिक होती है. इससे डोसा, इडली, उपमा, उत्तपम, ढोकला, केक, गुलाब जामुन, गोलगप्पे, वड़ा, कटलेट, पकौड़े, पापड़, रोल्स और लड्डू आदि बहुत सारी डिश बनाई जाती हैं. (प्रतीकात्मक फोटो/Pexels)

2/5

सूजी बनाने की प्रक्रिया

process of making semolina

सूजी (Semolina) बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं को अच्छी तरह साफ किया जाता है. इसके बाद गेहूं को सुखाया जाता है. फिर गेहूं की ऊपरी परत को निकाल दिया जाता है. इसके बाद उसे मिल में पीसा जाता है. पिसाई में गेहूं छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट जाता है. इन्हीं टुकड़ों को सूजी कहते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो/Pexels)

3/5

सूजी खाने से होते हैं ये फायदे

health benefits of eating suji

बता दें कि सूजी (Semolina) का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic index) काफी कम होता है, इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है. अगर आप अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो सूजी को अपनी डाइट में शामिल करें. सूजी में कोलेस्‍ट्रॉल और फैट थोड़ा भी नहीं होता है, इसलिए यह काफी लाभदायक है. (प्रतीकात्मक फोटो/Pexels)

4/5

कौन सी सूजी है सबसे बढ़िया

which semolina is the best for health

गौरतलब है कि दुरूम गेहूं से बनी सूजी (Semolina) सबसे अच्छी होती है. यह सूजी पीले रंग की होती है. जान लें कि कुछ जगहों पर सूजी को रवा भी कहा जाता है. सूजी से ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर सभी तरह का खाना बनाया जाता है. आप इससे मीठा, नमकीन दोनों तरह की चीजें खाने के लिए बना सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो/Pexels)

5/5

सूजी को कैसे करें स्टोर

how to store semolina

सूजी (Semolina) को लंबे वक्त तक घर में रखने के लिए इसे हल्का भून लें और एयरटाइट जार में रख दें. ऐसा करने से गर्मी और बरसात के मौसम में सूजी में कीड़े नहीं लगेंगे. इसके अलावा आप चाहें तो सूजी को फ्रिज में भी रख सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो/Pexels)