Advertisement
photoDetails1hindi

Mango Health Benefits: हड्डियों की मजबूती से लेकर कैंसर से बचाव तक, जानें आम के ये 'खास' फायदे

आम (Mango) को भारत में फलों का राजा कहते हैं. यह भारत में उगने वाला एक बेहद स्वदिष्ट फल है जो गर्मियों के मौसम में खाया जाता है. आम अब बस भारत में ही नहीं, सात समंदर पार भी लोगों को अपना दीवाना बना रहा है. भारत में दशहरी, लंगड़ा, चौसा, केसर, बादामी, तोतापरी और अल्फांसो जैसी आम की प्रजातियां (Types Of Mango) बहुत पसंद की जाती हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि आम स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी है. लेकिन आपको बता दें कि फलों का राजा आम (Benifits Of Mango) बस खाने में स्वादिष्ट ही नहीं है बल्कि इसके कई अचूक फायदे भी हैं. आइए जानते हैं आम के गुणकारी तत्व और उसके लाभ के बारे में....

आम है बेहद 'खास'

1/9
आम है बेहद 'खास'

आम के कई प्रकार होते हैं. इसमें विटामिन, मिनरल और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इसमें मौजूद विटामिन K ब्लड क्लॉट्स में फायदेमंद है. इसमें मौजूद आयरन एनीमिया से भी बचाव करता है. आम हमारी हड्डियों को भी मजबूत बनाने का काम करता है.

वजन कंट्रोल

2/9
वजन कंट्रोल

फलों के राजा आम में कई गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं जो तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल (Weight Control) करने में मदद करते हैं. एक स्टडी के अनुसार,आम में मौजूद फाइटोकैमिकल्स शरीर में फैट सेल्स को कम करते हैं. साथ ही शारीर में ताकत भी बनाए रखते हैं. 

आम के फायदे

3/9
आम के फायदे

कोरोना के इस काल में इम्युनिटी  (Benifits Of Mango) के लिए विटामिन सी युक्त फलों की डिमांड बढ़ गई है. आम में भी विटामिन C की प्रचूर मात्रा होती है, जो हमारे रक्त वाहिकाओं और हेल्दी कोलेजन को बढाता है. इसके अलावा आम शरीर के किसी भी तरह के  जख्मों को तेजी से भरने में मदद करता है. 

आंखों को फायदा

4/9
आंखों को फायदा

आम में विटामिन A भी भरपूर मात्रा में होता है. एक आम खाने के इतने फायेदे होते हैं कि ये लगभग विटामिन A की दैनिक जरूरत को करीब 25 प्रतिशत तक पूरा कर सकता है. विटामिन A शरीर में रीप्रोडक्शन और इम्यून सिस्टम के लिए भी बहुत जरूरी होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन A होने के कारण आंखो (Eye Benefits) के लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

 

ध्यान देने योग्य बातें

5/9
ध्यान देने योग्य बातें

भारत ही नहीं पूरे देश में आम का फलों में आपना ही राज है. दुनिया में शायद ही कोई ऐसा हो जिसे आम खाना पसंद नहीं हो.  लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में खाने से नुकसान भी हो सकता है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इसे सही क्वांटिटी में खाने से ये जितने फायेदेमंद हैं उतना ही ज्यादा खाना हानिकारक है. 100 ग्राम आम में लगभग 60 कैलोरी होती है. 

 

डायजेस्टिव हेल्थ

6/9
डायजेस्टिव हेल्थ

आम एक ऐसा फल है जो हमारे डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive Health) को मेंटेन रखता है. आम में एमिलेज कंपाउंड और डायट्री फाइबर कब्ज से भी राहत दिलाते हैं. एमिइलेज कंपाउंड खाद्य पदार्थों को पचाने में मदद करते हैं और कठोर स्टार्च को गला देते हैं. आम से बने पाचक भी शरीर के लिए बेहद फायेदेमंद होते हैं. 

आम के छिलके भी हैं फायदेमंद

7/9
आम के छिलके भी हैं फायदेमंद

आम के फल की तरह आम का छिलका भी बहुत लाभदायक होता है. ये शरीर में फैटी टिशू को बढ़ने से रोकता है. इतना ही नहीं, शरीर में आम में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स की तरह ही काम करता है. आम के छिलके को सूखा कर उसके चूर्ण को खाने से पाचनतंत्र मजबूत रहता है. 

 

दिल के लिए खास है आम

8/9
दिल के लिए खास है आम

डॉक्टर्स बताते हैं कि आम हमारे शरीर के कार्डियोवस्क्यूलर सिस्टम को सपोर्ट करता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम की प्रचूर मात्रा को शरीर में लोवर ब्लड प्रेशर रेगुलर पल्स के लिए भी लाभदायक है. मैंगीफेरिन हार्ट इन्फ्लमेशन में भी राहत देने का काम करता है.

कैंसर से करता है बचाव

9/9
कैंसर से करता है बचाव

विशेषज्ञ बताते हैं कि आम के पीले और नारंगी भाग में बीटा कैरोटीन पाया जाता है. आम में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. इससे कैंसर का ख़तरा कम होता है. इसके अलावा ये कैंसर सेल को बढ़ने से भी रोकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़