Advertisement
photoDetails1hindi

खुश रहने के लिए Diet में शामिल करें ये चीजें, Depression से मिलेगा छुटकारा

रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अच्छी डाइट लेने से डिप्रेशन (Depression) और तनाव जैसी मानसिक बीमारियों (Mental Illness) को कम किया जा सकता है. आहार और पोषण का हमारे मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) पर गहरा असर पड़ता है. इसलिए हमें डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जिनसे हमें खुशी मिले.

मजबूती प्रदान करेगा अंडा

1/5
मजबूती प्रदान करेगा अंडा

अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं. अंडे के सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं. साथ ही यह डिप्रेशन को भी कम करने में मददगार साबित होता है.

 

दही से भगाएं डिप्रेशन

2/5
दही से भगाएं डिप्रेशन

दही का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इसमें विटामिन सी के अलावा बैक्टीरिया, लैक्टोबैसिलस और बिफीडो बैक्टीरिया के तत्व भी पाए जाते हैं. दही के सेवन से डिप्रेशन, तनाव और उदासी को कम किया जा सकता है.

सेब रखेगा डॉक्टर से दूर

3/5
सेब रखेगा डॉक्टर से दूर

रोजाना एक सेब खाने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. सेब के सेवन से डिप्रेशन, तनाव, चिंता जैसी मानसिक बीमारियों को कम किया जा सकता है.

बादाम से दूर होगी उदासी

4/5
बादाम से दूर होगी उदासी

बादाम को सेहत और दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. बादाम में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो मानसिक समस्याओं को कम करने में असरदार होता है. मैग्नीशियम मस्तिष्क में मौजूद न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है. बादाम के सेवन से तनाव, चिंता और उदासी जैसी मानसिक बीमारियों को कम किया जा सकता है. 

ओमेगा-3 फैटी एसिड से कम होगा तनाव

5/5
ओमेगा-3 फैटी एसिड से कम होगा तनाव

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड से डिप्रेशन, चिंता, उदासी और तनाव जैसी मानसिक बीमारियों को कम किया जा सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़