Summer Diet: गर्मी के मौसम में Heat Stroke से बचना है तो आज से ही Diet में शामिल करें ये Cool Drinks
Advertisement

Summer Diet: गर्मी के मौसम में Heat Stroke से बचना है तो आज से ही Diet में शामिल करें ये Cool Drinks

Summer Diet Tips: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक आदि का सेवन (Summer Diet) आम हो जाता है. इस साल बाजार की ड्रिंक्स के बजाय करें होममेड देसी ड्रिंक्स (Homemade Desi Drinks) का सेवन. ये शरीर और मन को ठंडक पहुंचाएंगी.

घर पर बनाएं कूल ड्रिंक्स

नई दिल्ली: Summer Diet Tips: गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है. ऐसे में चाय-कॉफी से दूरी बनाते हुए लोग कोल्ड ड्रिंक, लस्सी आदि का सेवन करने लगे हैं. इस मौसम में तरबूज, आम, खीरा जैसे कई फल आते हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही शरीर को ठंडक भी पहुंचाते हैं. इनका सेवन जूस या शेक के तौर पर भी किया जा सकता है. इस साल कोल्ड ड्रिंक के बजाय घर में बनी देसी ड्रिंक्स (Desi Drinks) का सेवन कर खुद को दुरुस्त रखिए.

  1. गर्मियों में न करें बाहर की चीजों का सेवन
  2. घर पर ही बनाएं खास कूल ड्रिंक्स
  3. सेहत का रखेंगे खास ख्याल

गर्मियों में शरीर को रखें हाइड्रेटेड

गर्मी के मौसम में ठंडक और नमी प्रदान करने वाली चीजों (Summer Diet) का सेवन करना चाहिए. इन दिनों हीट स्ट्रोक (Heat Stroke), डिहाइड्रेशन (Dehydration), सन बर्न (Sun Burn), एसिडिटी (Acidity), फूड पॉयजनिंग (Food Poisoning) और टायफाइड (Typhoid) जैसी बीमारियों के होने की आशंका बढ़ जाती है. इनसे बचने के लिए शरीर और दिमाग को ठंडा रखा जाना जरूरी है. गर्मियों का मौसम शुरू होते ही अगर आप आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, पैकेट बंद जूस का सेवन शुरू कर देते हैं तो इस साल जरा ठहर जाइए. हम आपको बता रहे हैं कुछ देसी ड्रिंक्स (Homemade Cool Drinks), जो इनके सब्सटिट्यूट का काम करेंगी और हेल्दी भी हैं.

यह भी पढ़ें- इस काढ़े से ठीक हुए मिलिंद सोमन, खत्म हुई कोरोना से उनकी जंग

ठंडक देगा बेल का शरबत

कच्चे आम की ही तरह बेल भी लू (Loo) लगने से बचाने में मददगार साबित हो सकती है. गर्मी के मौसम में बेल का शरबत काफी फायदेमंद माना जाता है. यह पेट संबंधी बीमारियों से भी बचाव करता है.

वॉटरमेलन जूस से बुझेगी प्यास

तरबूज (Watermelon) गर्मियों के लिहाज से सबसे अच्छा फल है क्योंकि इसमें 93 प्रतिशत तक पानी होता है. यह एक ऐसा फल है, जिसे खाने के बाद काफी देर तक प्यास नहीं लगती है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है. तरबूज शरीर को अंदर से ठंडा रखता है. आप चाहें तो इसे ऐसे में भी खा सकते हैं या फिर इसका जूस (Watermelon Juice) बनाकर भी पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें- आम खरीदने से पहले पढ़ लें जरूरी टिप्स, कभी नहीं खाएंगे धोखा

सेहत के लिए फायदेमंद है शिकंजी

नींबू पानी शरीर के लिए बहुत ही हेल्दी माना जाता है. यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है और पानी की कमी भी नहीं होने देता है. नींबू पानी पीने से गर्मियों में कई तरह की बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

थकान से बचाएगी छाछ

गर्मी के मौसम में पसीना ज्यादा निकलने की वजह से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स (Electrolytes) का बैलेंस बिगड़ जाता है. छाछ में दही के अलावा नमक और पानी होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है. ऐसे में एक गिलास छाछ गर्मी में आपको एनर्जी तो देता ही है, थकान से भी बचाता है.

लू से बचने के लिए पीएं आम पना

गर्मियों का मौसम सिर्फ पके हुए मीठे आम का ही नहीं, बल्कि कच्चे और खट्टे आमों का भी होता है ताकि आप उनका पना बनाकर पी सकें. कच्चे आम का पना लू लगने से बचाने में मदद करता है.

खान-पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news