close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

State Food: स्ट्रीट फूड के लिए फेमस हैं भोपाल की ये गलियां, मिलता है लजीज स्वाद

प्रदेश की राजधानी भोपाल का स्ट्रीट फूड देशभर में मशहूर है. यहां की कुछ गलियों में इतना लजीज खाना मिलता है कि खाने का स्वाद आपकी जुबान पर चढ़ जाएगा.

State Food: स्ट्रीट फूड के लिए फेमस हैं भोपाल की ये गलियां, मिलता है लजीज स्वाद
(फोटो साभार: @mptourism.com)

नई दिल्ली: मालवा का खाना पूरे देश में मशहूर है. देश का दिल कहा जाने वाला प्रदेश अपने साथी राज्‍यों के खाने के स्‍वाद से काफी प्रभावित है. मध्‍य प्रदेश का खाना फूड लवर्स को काफी पसंद आता है. प्रदेश की राजधानी भोपाल का स्ट्रीट फूड देशभर में मशहूर है. यहां की कुछ गलियों में इतना लजीज खाना मिलता है कि खाने का स्वाद आपकी जुबान पर चढ़ जाएगा. 

अगर आप भोपाल जा रहे हैं तो भोपाल की गलियों में मिलने वाले इस जायके का स्वाद चखना न भूलें. 

सुलेमानी चाय के साथ
दिन की शुरुआत चाय से करने के शौकीन हैं तो इस बार मसाला, अदकर या फिर इलायची चाय की जगह सुलेमानी चाय की चुस्की लें. सुलेमानी चाय या नमक वाली चाय खास तौर से पुराने भोपाल में मिलती है, जिसे लोग बेहद पंसद करते हैं. 

sulaimani tea

पोहा-जलेबी के सुबह की शुरुआत 
भोपाल के हर कोने नुक्कड़ में आपको पोहा और जलेबी का नाश्ता करने को मिल जाएगा तो क्यों न इस बार पोहा के साथ जलेबी खाकर देखी जाए. हेल्दी और टेस्टी दोनों ही स्वाद एक ही प्लेट में आपको आसानी से मिल जाएंगे. 

भोपाली चिकन कोरमा 
नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो भोपाली चिकन कोरमा की रेसिपी ट्राई करना बिलकुल न भूलें. नवाबी खाने का हिस्‍सा रही ये रेसिपी चिकन को मसालेदार ग्रेवी में धीमी आंच पर पकाकर बनाई जाती है. इस डिश खास बता ये है कि मुंह में जाते ही ये पिघल जाती है. 

State Food : संडे के डिनर में बनाएं भोपाली गोश्त कोरमा, सर्दी का मजा हो जाएगा दोगुना

Bhopali Chicken masala

 

चटोरी गली का पाया सूप
भोपाल में खाने के शौकीन लोगों का एक अड्डा है चटोरी गली, जहां पर आपको तरह-तरह की खाने की चीजें मिल जाएंगी लेकिन चटोरी गली जाकर पाया सूप पीना न भूलें. 

बर्फी रसमलाई और हाजी लस्सी वाला
नमकीन में कई तरह के स्वाद चखने के बाद अब मीठे में पुराने भोपाल के पास मिलने वाली बर्फी रसमलाई आपका दिल जीत लेने के लिए काफी है. वहीं इटवाड़ा चौक के पास मिलने वाली हाजी लस्सी वाला की लस्सी भी आपके स्वीट टूथ को खुश करने के लिए काफी है.