Paneer को खाने में अक्सर करते हैं गलती, इस तरह से पकाने से होगा नुकसान
Advertisement

Paneer को खाने में अक्सर करते हैं गलती, इस तरह से पकाने से होगा नुकसान

How To Eat Cheese: पनीर से बनी डिशेज लोगों को काफी आकर्षित करती है, इसे पकाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है वरना फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

Paneer को खाने में अक्सर करते हैं गलती, इस तरह से पकाने से होगा नुकसान

नई दिल्ली: पनीर (Paneer) एक ऐसी डिश है, जो हेल्थ के लिए फायदेमंद होने के साथ ही स्वाद में भी बेहद लजीज होती है. शायद ही कोई शाकाहारी व्यक्ति होगा, जिसे पनीर खाना पसंद नहीं होगा. पनीर को लेकर लोगों के मन में अक्सर एक सवाल भी आता है कि इसे खाने का सही तरीका क्या है. 

  1. पनीर खाने से पहले ध्यान दें
  2. सही तरीके से पकाना जरूरी
  3. वरना हो सकता है नुकसान

पनीर में होते हैं कई न्यूट्रिएंट्स

कई लोग पूछते हैं कि क्या पनीर (Paneer) को कच्चा खा लेना चाहिए या भूनकर खाना चाहिए. आज हम आपको बताते हैं कि आपको पनीर का सेवन कैसे करना चाहिए. डाइटिशियन के मुताबिक पनीर में पोषक तत्व काफी ज्यादा होता हैं और कैलोरी कम पाई जाती है. यही वजह है कि पनीर के सेवन से शरीर को किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है. 

यह भी पढ़ें- Type 2 Diabetes के मरीज जरूर चबाएं ये 4 तरह के पत्ते, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

पकाने से खत्म हो जाते हैं कुछ पोषक तत्व

डाइटिशियन के अनुसार आप पनीर (Paneer) को कच्चा या पकाकर कैसे भी खा सकते हैं. दोनों तरीके से पनीर खाने में कोई नुकसान नहीं है. हालांकि अगर आप पनीर को पकाकर खाते हैं तो इसके कुछ पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं. जिससे आपको इसका कम फायदा मिलेगा. 
 

fallback

हड्डियां होती हैं मजबूत

एक्सपर्ट के मुताबिक पनीर (Cheese) प्रोटीन की खान होता है. इसमें गुड फैट्स भी पाया जाता है. जिसके नियमित सेवन से शरीर फिट और एनर्जेटिक रहता है. इससे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहता है. 

पैक्ड पनीर को खाने से पहले साफ कर लें

डायटिशियन के मुताबिक अगर आप खुद घर में दूध से पनीर (Cheese) बना रहे हैं या डेयरी से अपने सामने पनीर बनवाकर लाए हैं तो उसे कच्चा भी खा सकते हैं. वहीं अगर आप दुकान से पैक्ड पनीर खरीदकर लाए हैं तो उसे कच्चा खाने से पहले थोड़ी देर के लिए गुनगुने पानी में डाल दें. इसकी वजह ये है कि कई दिनों पहले बना होने की वजह से उस पर गंदगी या बैक्टीरिया पनपने का खतरा होता है. कुछ देर गुनगुने पानी में रखने के बाद आप पनीर (Paneer) को निकालकर उसे यूज कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news