सबको पछाड़ भारत ने 'मोबाइल स्पीड रैंकिंग' में मारी बाजी, जानें कौन सी पोजीशन की हासिल
Advertisement

सबको पछाड़ भारत ने 'मोबाइल स्पीड रैंकिंग' में मारी बाजी, जानें कौन सी पोजीशन की हासिल

Global Mobile Download Speed: भारत ने तमाम देशों को पीछे छोड़ते हुए ‘स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स’ में 72 पायदान की लंबी छलांग लगाई है और 47वां स्थान हासिल कर लिया है. 

सबको पछाड़ भारत ने 'मोबाइल स्पीड रैंकिंग' में मारी बाजी, जानें कौन सी पोजीशन की हासिल

Global Mobile Download Speed: भारत में 5जी सर्विसेज को इसी साल की शुरुआत में पूरी तरह से शुरू कर दिया गया था. देशवासी अब इस सर्विस का इस्तेमाल करके तेज रफ़्तार इंटरनेट स्पीड का मजा ले रहे हैं. बता दें कि 5G सर्विसेज शुरू होने के बाद डाउनलोड स्पीड में काफी बड़े बदलाव देखे गए हैं और ये यूजर्स के लिए जरूरी थे. आपको बता दें कि भारत ने अब 'स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स' में 72 पायदान की लंबी छलांग मारी है और सीधा 47वीं पोजीशन पर कब्जा जमा लिया है. इस बड़ी सफलता को हासिल करने के बाद हर देशवासी को गर्व हो रहा है. दरअसल भारत ने ये पोजीशन जापान, ब्रिटेन और ब्राजील जैसे देशों को पीछे छोड़ते हुए हासिल की है जिससे हर कोई हैरान है. 

ओकला की रिपोर्ट में सामने आई जानकारी 

ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट नेटवर्क की स्पीड की जानकारी देने वाली कंपनी ओकला की रिपोर्ट में ये जानकारी सामने आई है जिसे जानने के बाद हर देशवासी का सीना गर्व से फूल गया है. भारत में 5जी सर्विसेज शुरु होने के बाद से मोबाइल स्पीड में 3.59 परसेंट की तेजी देखी गई थी जो औसत डाउनलोड स्पीड सितंबर 2022 में 13.87 एमबीपीएस हुआ करती थी, जो बढ़कर अगस्त 2023 में 50.21 एमबीपीएस हो गई.

ओकला की रिपोर्ट की माने तो भारत ने मेक्सिको (90वां), तुर्की (68वां), ब्रिटेन (62वां), जापान (58वां), ब्राजील (50वां), दक्षिण अफ्रीका (48वां स्थान) के साथ बांग्लादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान जैसे देशों को पीछे छोड़ते हुए ये दमदार पोजीशन हासिल की है और इसपर अपना कब्जा जमा लिया है. इससे पहले स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स में भारत 119वें स्थान में हुआ करता था लेकिन भारत ने सीधा 72 पायदान की छलांग मारी और अब 47वीं पोजीशन पर अपना कब्जा जमा लिया है. 5जी से इंटरनेट की स्पीड में बढ़ोत्तरी आई है जिसका फायदा हर देशवासी को मिल रहा है. 

आखिर Ookla क्या है 

Ookla इंटरनेट स्पीड टेस्ट में ग्लोबल लीडर है. ओकला फिक्स्ड ब्रॉडबैंड और मोबाइल नेटवर्क की स्पीड टेस्ट करने के साथ डाटा एनालिसिस भी करता है. Ookla दुनिया भर के इंटरनेट की performance और उनका analysis भी कराता है. Speed test Intelligence, Ookla द्वारा बनाया गया एक जोरदार tool है. इस tool का इस्तेमाल दुनियाभर की तमाम संस्थाएं जेसे बिजनेसेज, यूनिवर्सिटीज और सरकारी एजेंसियों द्वारा अपने इंटरनेट और डेटा का परीक्षण और एनालिसिस करने के ललिए किया जाता है.

Trending news