ना बिजली ना गैस, फिर कैसे खौलता हुआ पानी देता है ये गीजर? यूजर्स के एक रुपये भी नहीं होते हैं खर्च
Advertisement

ना बिजली ना गैस, फिर कैसे खौलता हुआ पानी देता है ये गीजर? यूजर्स के एक रुपये भी नहीं होते हैं खर्च

Water Heater: वॉटर हीटिंग के लिए इलेक्ट्रिक गीजर एक बेहद ही कॉमन सॉल्यूशन है लेकिन, वॉटर हीटिंग के लिए अब एक नया तरीका मार्केट में काफी ट्रेंडिंग है जो आपके पैसे भी खर्च नहीं करवाएगा. 

ना बिजली ना गैस, फिर कैसे खौलता हुआ पानी देता है ये गीजर? यूजर्स के एक रुपये भी नहीं होते हैं खर्च

Geyser for Water Heater: सर्दियों के मौसम में एक सबसे बड़ी चुनौती होती है पानी को गर्म करना, इसके लिए लोग या तो इमर्जन रॉड का इस्तेमाल करते हैं या फिर अपने घरों में इलेक्ट्रिक गीजर का इस्तेमाल करते हैं. जहां एक तरफ इमर्जन रॉड 1200 से 1500 रूपये मैं उपलब्ध हो जाती है वहीं पर गीजर की बात की जाए तो इसे खरीदने के लिए ₹4000 से लेकर ₹20000 तक चुकाने पड़ सकते हैं. इतना ही नहीं इन दोनों को इस्तेमाल करने में काफी ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी खर्च होती है. अगर वॉटर हीटिंग की वजह से आप हर महीने जरूर से ज्यादा बिजली का बिल चुका रहे तो आज हम आपके लिए एक ऐसा गीजर लेकर आए हैं जो आपके 1 रूपये भी खर्च नहीं कराएगा.

कौन सा है ये गीजर

बिजली बचाने वाले जी गीजर के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं यह असल में सोलर पावर से चलता है. सोलर पावर से चलने की वजह से इसमें बिजली का इस्तेमाल ही नहीं होता है. ऐसे में आपको सिर्फ मनचाही क्वांटिटी में गर्म पानी मिलता है, जैसा गीजर देता है लेकिन इसके लिए आपको बिजली खर्च नहीं करनी पड़ती है. हालांकि सोलर पावर से चलने वाले गीजर के साथ कई परेशानियां हैं जिनको आप नजर अंदाज नहीं कर सकते हैं. इसकी कुछ सीमाएं हैं इसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

सिर्फ सूर्य की उपस्थिति में ही किया जा सकता है इस्तेमाल

मान लीजिए मौसम अच्छा नहीं है और सूर्य की अनुपस्थिति है तो ऐसे मौसम में आप इस सोलर गीजर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. दरअसल सूर्य की ऊर्जा से ही यह गीजर पानी गर्म करता है और अगर सूर्य ही अनुपस्थित है तो यह काम नहीं करेगा.

इंस्टॉलेशन है काफी मुश्किल

सोलर पावर से चलने वाले गीजर को इस्तेमाल करने के लिए इसका इंस्टॉलेशन आपके घर की छत के ऊपर करना पड़ता है जहां पर ऊंचाई ज्यादा हो और सूर्य की किरणें सीधा इस तक पहुंच सकें. इसका आकार साधारण इलेक्ट्रिक गीजर से काफी ज्यादा होता है ऐसे में अगर आपके घर की छत पर ज्यादा स्पेस नहीं है तो इसे लगाना काफी मुश्किल हो जाता है.

हीटिंग होती है स्लो

अगर आपको कुछ ही मिनट में गर्म पानी की जरूरत हो तब आप इस सोलर पावर गीजर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं क्योंकि इसमें पानी गर्म होने में तकरीबन एक से दो घंटे का समय लगता है.

कीमत होती है काफी ज्यादा

सोलर पावर से चलने वाले गीजर की कीमत आमतौर पर ₹15000 से शुरू होकर ₹30000 तक जाती है ऐसे में अगर आपका बजट कम है तो इसे खरीदना आपके लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो सकता है.

Trending news