Good habits: ये 5 अच्छी आदतें अपनाने से चेहरे पर आती है चमक, वरना समय से पहले हो जाएंगे बूढ़े
Advertisement

Good habits: ये 5 अच्छी आदतें अपनाने से चेहरे पर आती है चमक, वरना समय से पहले हो जाएंगे बूढ़े

Good Habits for skin: ये अच्छी आदतें आपके चेहरे को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकती हैं, जो कि क्रीम-पाउडर नहीं कर पाते हैं. जानें स्किन के लिए अच्छी आदतें...

सांकेतिक तस्वीर

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए उसे अंदर से हेल्दी बनाना जरूरी है. वरना कोई भी क्रीम-पाउडर असर नहीं दिखा पाएगा. जब हम त्वचा को अंदर से हेल्दी बनाने की बात करते हैं, तो हमारा मतलब खानपान से जुड़ा होता है. अगर आप अपने खाने की आदतों को सही कर लेंगे, तो त्वचा अंदर से साफ होने लगेगी. जिसका असर चेहरे के ऊपर भी दिखने लगेगा.

ये अच्छी आदतें ढीली त्वचा, पफी स्किन और झुर्रियों से भी बचाव प्रदान करती हैं. जिसके कारण आप समय से पहले बूढ़े नहीं दिखते हैं. आइए, स्किन के लिए फायदेमंद खानपान की अच्छी आदतों के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Skin Care: इस चीज से दिन की शुरुआत करने पर मिलेगा बेदाग चेहरा, जानें जरूरी स्किन केयर टिप्स

Good Habits for Skin: स्किन को अंदर से चमकदार बनाने वाली अच्छी आदतें
1. कम मिर्च-मसाले वाला खाना खाएं

जो लोग ज्यादा मिर्च-मसाले वाला खाना खाते हैं, उनके चेहरे पर मुंहासे आने लगते हैं. मुंहासों के बाद दाग-धब्बे रह जाते हैं, जो स्किन को बदसूरत बनाने लगते हैं. इसलिए, आपको कम मिर्च-मसाले वाला और तला हुआ खाना चाहिए. जिससे स्किन में टॉक्सिन्स और गर्मी पैदा ना हो.

2. फल और सलाद पर ध्यान दें
चेहरे को हेल्दी बनाने के लिए शरीर में पर्याप्त पानी होना चाहिए. जिसके लिए फल और हरी सब्जियों का सलाद जरूर खाएं. क्योंकि, ये चीजें शरीर में पानी की पूर्ति करने के साथ विटामिन और मिनरल्स भी प्रदान करती हैं.

ये भी पढ़ें: हड्डियों का चूरा बनाने लगती है इस Vitamin की कमी, पुरुष भी होने लगते हैं गंजे, इन फूड्स से होती है पूर्ति

3. खाने के बाद वॉक करें
खाना खाने के बाद वॉक करना बहुत जरूरी है. क्योंकि जब खाना पचता है, तो साथ में टॉक्सिन्स निकलते हैं. यह टॉक्सिन्स चेहरे पर मुंहासे, झुर्रियां आदि का कारण बन सकते हैं. अगर आप खाना खाने के बाद टहलेंगे, तो साथ में पसीना निकलेगा. जिसके द्वारा टॉक्सिन्स शरीर से बाहर निकल जाएंगे.

4. रात को हल्का खाएं
रात के समय भारी खाना ना खाएं, क्योंकि सोते हुए पाचन धीमा हो जाता है और खाना ढंग से पच नहीं पाता. इसके कारण शरीर पर फैट जमने लगता है. यह फैट पेट के अलावा चेहरे पर भी जमने लगता है. जिससे चेहरे पर सूजन जैसा दिखने लगता है. इस स्थिति को पफी फेस भी कहा जाता है.

5. खुश रहें
खाना खाने के साथ खुश रहना भी जरूरी है. क्योंकि, खुश रहने से चेहरे पर चमक बनी रहती है और जो लोग उदास व निराश रहते हैं. उनका चेहरा हमेशा बेजान और निरस दिखाई देता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news