अदरक की तरह कहीं से भी बढ़ रहा है शरीर, तो आप भी कर रहे हैं रोजाना ये 5 गलतियां
Advertisement
trendingNow12304595

अदरक की तरह कहीं से भी बढ़ रहा है शरीर, तो आप भी कर रहे हैं रोजाना ये 5 गलतियां

Causes Of Obesity: बीमारी और प्रेगनेंसी के अलावा लाइफस्टाइल की आदतें भी मोटापे के लिए जिम्मेदार होती है. ऐसे में यदि आप रोजाना ये 5 गलतियां दोहरा रहे हैं तो जल्दी आपके शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी जमा होने लग सकती है.

 

अदरक की तरह कहीं से भी बढ़ रहा है शरीर, तो आप भी कर रहे हैं रोजाना ये 5 गलतियां

Motapa Badhane ke kya karan hai: अचानक से शरीर का शेप बिगड़ना आपकी लाइफस्टाइल से जुड़ी गलतियों का परिणाम होती है. ऐसे में कई बार हम वजन कम करने की जद्दोजहद में लगे रहते हैं, लेकिन फिर भी मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो वजन बढ़ाने का कारण बनती हैं. आइए, जानें ऐसी ही 5 आम गलतियों के बारे में जिन्हें सुधार कर आप वजन कम करने में तेजी ला सकते हैं.

ज्यादा खा लेना, भले ही वो हेल्दी चीजें ही क्यों न हों

यह आम गलतफहमी है कि हेल्दी चीजें खाने से वजन नहीं बढ़ता. बेशक, जंक फूड के मुकाबले हेल्दी भोजन फायदेमंद होते हैं, लेकिन कैलोरी की मात्रा ज्यादा होने पर कोई भी चीज वजन बढ़ा सकती है. इसलिए संतुलित मात्रा में ही खाना चाहिए. 

सिर्फ डाइट पर फोकस करना

वजन कम करने के लिए सिर्फ डाइट पर ध्यान देना काफी नहीं होता. व्यायाम भी उतना ही जरूरी है. व्यायाम करने से न सिर्फ कैलोरी बर्न होती है बल्कि मांसपेशियां मजबूत होती हैं, जिससे मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है. 

लंबे समय तक खाना छोड़ना

बहुत से लोग कैलोरी कम करने के लिए भूख लगने पर भी खाना छोड़ देते हैं. यह तरीका उल्टा काम कर सकता है. भूख मिटाने के लिए बाद में ज्यादा खा लिया जाता है, जिससे वजन बढ़ सकता है. इसलिए दिनभर में थोड़ा-थोड़ा करके हेल्दी चीजें खाते रहना बेहतर है. 

पोषक तत्वों से भरपूर आहार न लेना

कई बार लोग वजन कम करने के चक्कर में संतुलित आहार नहीं लेते. सिर्फ कैलोरी कम रखने पर ध्यान देते हैं. लेकिन शरीर को सही तरह से काम करने के लिए  विभिन्न पोषक तत्वों की जरूरत होती है. ऐसे में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की कमी से मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है, जिससे बॉडी में चर्बी जमा होने लगती है और वजन कम होना मुश्किल हो जाता है. 

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

हेल्दी चीजों को अस्वस्थ बना देना

कुछ खाद्य पदार्थ दिखने में तो हेल्दी लगते हैं, लेकिन हमारी आदतों से वो अस्वस्थ बन जाते हैं. उदाहरण के लिए, फलों में शक्कर की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में यदि आप उन्हें एक्स्ट्रा चीनी या क्रीम के साथ खाते हैं तो उसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है जिससे फैट तेजी से बढ़ने लगता है.  

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news