Food For Weight Loss: ये 5 हरी चीजें मानी जाती है नेचुरल Fat Burner, मोटापे से हैं परेशान तो आज से ही खाना कर दें शुरू
Advertisement

Food For Weight Loss: ये 5 हरी चीजें मानी जाती है नेचुरल Fat Burner, मोटापे से हैं परेशान तो आज से ही खाना कर दें शुरू

Weight Loss Tips: खाने में लो कार्ब्स और  एंटी ओबेसिटी फूड्स को शामिल किए बिना फैट कम करना मुमकिन ही नहीं है. इसलिए इन 5 हरे फूड्स को आज से ही खान शुरू कर दें मोटापे से परेशान लोग.

Food For Weight Loss: ये 5 हरी चीजें मानी जाती है नेचुरल Fat Burner, मोटापे से हैं परेशान तो आज से ही खाना कर दें शुरू

मोटापा एक लंबे समय तक चलने वाली कॉम्प्लेक्स डिजीज है, जो हेल्थ को बिगाड़ने का काम करती है. इसके कारण टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट डिजीज, कुछ तरह के कैंसर के जोखिम के साथ ही बोन हेल्थ और रिप्रोडक्शन गंभीर रूप से प्रभावित हो सकता है. ऐसे में बॉडी में जमे फैट को जल्द से जल्द कम करने के उपाय करना बहुत ही जरूरी होता है.

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज के साथ हेल्दी डाइट और एंटी ओबेसिटी वाले फूड्स खाना जरूरी होता है. यह फैट को कम करने का सबसे हेल्दी और नेचुरल तरीका होता है. ऐसे में यदि आप भी लगातार बढ़ते वैट से परेशान हैं, एक्सेस फैट को कम करना चाहते हैं तो यहां बताए गए ये 5 फूड्स आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

हरी मिर्च

रिसर्च गेट में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, हरी मिर्च खाने से मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है. दरअसल, यह फैट मेटाबॉलिज्म को इंप्रूव करती है. ऐसे में हर दिन 2-3 हरी मिर्च खाना वेट लॉस करने वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. 

मूंग दाल

मूंग दाल में विटामिन ए, बी, सी और ई होता है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, फाइबर और प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है, जिससे वेट लॉस में इसे खाने से मदद मिलती है.

इलायची

इलायची खाने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. इसके साथ ही यह डाइजेशन में भी बहुत मददगार होता है. इसलिए वेट लॉस कर रहे लोगों इलाइची का नियमित सेवन जरूर करना चाहिए.

करी पत्ता

करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-ओबेसिटी गुण होता है. ऐसे में इसके सेवन से वेट लॉस में मदद मिलने के अलावा बॉडी डिटॉक्स भी होती है.

ग्रीन टी

ग्रीन टी वेट लॉस के लिए फेमस ड्रिंक है. हालांकि कि सिर्फ इसके सेवन से वेट लॉस नहीं होता है. लेकिन यह फैट बर्न करने में प्रभावी ढंग से कार्य करता है. इसे रोज पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ने के साथ भूख कम लगती है जिससे ज्यादा खाने से आपका वेट नहीं बढ़ता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news