Yoga For Healthy Heart: शरीर की सारी नसें खोल देंगे ये 5 योगासन, कभी नहीं होगा हार्ट ब्लॉकेज का खतरा
Advertisement
trendingNow12301633

Yoga For Healthy Heart: शरीर की सारी नसें खोल देंगे ये 5 योगासन, कभी नहीं होगा हार्ट ब्लॉकेज का खतरा

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के खास मौके पर हम आपको कुछ आसान योगासन बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. ये आसान योगासन न सिर्फ आपके दिल को हेल्दी रखेंगे.

Yoga For Healthy Heart: शरीर की सारी नसें खोल देंगे ये 5 योगासन, कभी नहीं होगा हार्ट ब्लॉकेज का खतरा

International yoga day 2024: दिल की बीमारी आज के समय में एक बड़ी समस्या बन गई है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खराब खानपान और तनाव दिल को कमजोर बनाते हैं और धमनियों में रुकावट पैदा कर सकते हैं. हालांकि, दिल को हेल्दी रखने के लिए कई उपाय हैं, जिनमें से एक है योग.

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के खास मौके पर हम आपको कुछ आसान योगासन बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. ये आसान योगासन न सिर्फ आपके दिल को हेल्दी रखेंगे, बल्कि आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाएंगे और तनाव को कम करेंगे.

1. ताड़ासन (Tadasana)
ताड़ासन या पर्वतासन एक सरल खड़े रहने की पोज है. सीधे खड़े हो जाएं, दोनों पैरों को कंधों के चौड़ाई पर रखें. रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें, छाती को चौड़ा करें और कंधों को नीचे की ओर लाएं. कुछ देर गहरी सांस लें और छोड़ें.

2. वृक्षासन (Vrikshasana)
वृक्षासन या पेड़ की पोज शरीर के संतुलन को बनाती है और पैरों को मजबूत करती है. ताड़ासन में खड़े हों, फिर धीरे-धीरे एक पैर को मोड़कर दूसरी जांघ पर टिकाएं. हाथों को शरीर के ऊपर नमस्ते की पोज में लाएं. कुछ देर बैलेंस बनाकर रखें, फिर दूसरी तरफ भी यही दोहराएं.

3. अधोमुखश्वानासन (Adho Mukha Svanasana)
अधोमुखश्वानासन या नीचे मुंह वाला कुत्ता आसन पूरे शरीर को मजबूत बनाता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. दोनों हाथों और घुटनों के बल टिके रहें. फिर घुटनों को उठाएं, एड़ियों को जमीन पर टिकाएं और शरीर को उल्टे V के आकार में लाएं. कुछ देर इसी अवस्था में रहें, फिर वापस आ जाएं.

4. भुजंगासन (Bhujangasana)
भुजंगासन या कोबरा आसन रीढ़ की हड्डी को लचकदार बनाता है और सीने को खोलता है. पेट के बल लेट जाएं, माथे को जमीन से लगाएं. हाथों को कोहनी के पास जमीन पर टिकाएं. ऊपरी शरीर को ऊपर उठाएं, जितना आराम से उठा सकें. सांस लेते हुए ऊपर उठें और छोड़ते हुए वापस आ जाएं.

5. बालासन (Balasana)
बालासन या बच्चे की पोज शरीर को आराम देती है और तनाव को कम करती है. घुटनों के बल बैठ जाएं और एड़ियों को नितंबों के पास लगाएं. माथे को जमीन से लगाएं और हाथों को शरीर के सामने फैला लें. कुछ देर इसी अवस्था में गहरी सांस लेते रहें.

इन आसनों को रोजाना 10-15 मिनट करने से दिल को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. हालांकि, ये ध्यान रखना जरूरी है कि किसी भी नया योगासन करने से पहले किसी योग ट्रेंनर से सलाह जरूर लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news