78 से घटकर 56 हुई डॉक्टर की उम्र, यंग बनने के लिए डाइट में किए ये 4 बदलाव, झट से कम हो गए 20 साल
Advertisement
trendingNow12338693

78 से घटकर 56 हुई डॉक्टर की उम्र, यंग बनने के लिए डाइट में किए ये 4 बदलाव, झट से कम हो गए 20 साल

Longevity Diet: क्या आप लंबे समय तक जवां रहने चाहते हैं? यदि आपका जवाब हां है तो यह लेख आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है. यहां आप कुछ ऐसे डाइट प्रिंसिपल के बारे में जान सकते हैं, जिसकी मदद से एक 78 साल के डॉक्टर ने अपनी उम्र 20 साल तक घटा ली है.

78 से घटकर 56 हुई डॉक्टर की उम्र, यंग बनने के लिए डाइट में किए ये 4 बदलाव, झट से कम हो गए 20 साल

डॉ. माइकल रोइज़ेन, एनेस्थेसियोलॉजिस्ट और क्लीवलैंड क्लिनिक के चीफ वेलनेस ऑफिसर 78 वर्ष के हैं. लेकिन उनकी बायोलॉजिकल एज 56 के लगभग है. इसका मतलब है कि उनकी मृत्यु और या उम्र से संबंधित क्रॉनिक बीमारियों के होने का जोखिम उनमें 20 साल कम उम्र के स्वस्थ व्यक्ति जीतना है. 

अपनी एज को रिवर्स करने की जानकारी डॉक्टर ने बिजनेस इंसाइडर के साथ शेयर की. डॉक्टर का दावा है कि उन्होंने अपनी उम्र 20 साल घटा ली है. उनका ये दावा हैरान करने वाला जरूर है, लेकिन उनकी डाइट आदतें काफी दिलचस्प हैं. आइए जानते हैं वे कौन से 4 खान-पान के नियम हैं जिनका पालन करके डॉक्टर खुद को जवां महसूस करते हैं. 

मेडिटेरेनियन डाइट

इस डाइट में मुख्य रूप से साबुत आहार जैसे फल, सब्जियां, दालें, कम वसा वाले प्रोटीन और डेयरी उत्पादों शामिल होते हैं. साथ ही वे इसमें रेड मीट, प्रोसेस्ड फूड्स और शराब के सेवन को कम करना होता है. मेडिटेरेनियन डाइट को  लगातार सात वर्षों से अमेरिकी न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट द्वारा सबसे स्वस्थ आहार के रूप में चुना गया है. शोध के अनुसार, यह डाइट हार्ट हेल्थ, वेट लॉस के साथ ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करने में बहुत मददगार होता है.  

लंच में ज्यादा खाना खाना

रोइज़ेन दोपहर के भोजन में दिनभर में का सबसे ज्यादा खाना और रात में आमतौर पर सिर्फ सलाद खाते हैं. क्योंकि डिनर में हैवी मील अपच और अनिद्रा का कारण बन सकता है.  ब्राजील के अलागोएस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा 2024 के एक अध्ययन में पाया गया कि दोपहर के भोजन में अपनी अधिकांश कैलोरी खाने से मोटापे को रोकने और इसे कम करने में मदद मिल सकती है, भले ही आहार की गुणवत्ता कुछ भी हो. 

महीने में पांच दिन कम कैलोरी खाना 

रोइज़ेन दक्षिणी कैलिफोर्निया दीर्घायु संस्थान विश्वविद्यालय के निदेशक वाल्टर लोंगो द्वारा विकसित दीर्घायु आहार का भी अनुसरण करते हैं. वह सात साल से ऐसा कर रहे हैं. आहार में उपवास के प्रभावों की नकल करने के लिए महीने में पांच दिन कैलोरी को सीमित करना शामिल है. लैंकेस्टर विश्वविद्यालय, यू. के. में वृद्धावस्था के जीव विज्ञान का अध्ययन करने वाले डेविड क्लैंसी बताते हैं कि यह सोचना अनुचित नहीं है कि, कम से कम 40 से 60 वर्ष की आयु के दौरान, प्रति वर्ष दो बार यह व्यवस्था तीन से चार साल के स्वस्थ जीवन को जोड़ सकती है. हाई ब्लड प्रेशर, शुगर और मोटापे से ग्रसित लोगों में इसका असर ज्यादा भी हो सकता है. 

इसे भी पढ़ें- 100 साल जीने की तमन्ना है, तो अमेरिका के ब्लू जोन में रहने वाली न्यूट्रिशनिस्ट का ये डाइट प्लान दिमाग में बैठा लें

 

इंटरमिटेंट फास्टिंग 

रोइज़ेन हर दिन 11am और 7pm के बीच खाने उपवास करते हैं. उन्होंने कहा कि हालांकि लंबी उम्र पर रुक-रुक कर उपवास के प्रभाव के आंकड़े कैलोरी-प्रतिबंधित उपवास के आंकड़ों की तुलना में बहुत कम ठोस हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें पसंद है कि वह कैसा महसूस करते हैं. उन्होंने बताया कि 8 घंटे के विंडो में खाना खाने पर वह दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं. साथ ही इससे उन्हें नींद भी बहुत अच्छी आती है.  
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news