दावा: 90 प्रतिशत प्रेग्नेंट महिलाओं में पोषक तत्वों की कमी, गर्भ में पल रहे बच्चे के अच्छे विकास के लिए कौन से Nutrients हैं जरूरी?
Advertisement

दावा: 90 प्रतिशत प्रेग्नेंट महिलाओं में पोषक तत्वों की कमी, गर्भ में पल रहे बच्चे के अच्छे विकास के लिए कौन से Nutrients हैं जरूरी?

दुनियाभर में करीब 90 प्रतिशत प्रेग्नेंट महिलाओं में पोषक तत्वों की कमी है. उन्हें वे आवश्यक तत्व नहीं मिल रहे, जिनकी उनको और उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को आवश्यकता है.

दावा: 90 प्रतिशत प्रेग्नेंट महिलाओं में पोषक तत्वों की कमी, गर्भ में पल रहे बच्चे के अच्छे विकास के लिए कौन से Nutrients हैं जरूरी?

दुनियाभर में करीब 90 प्रतिशत प्रेग्नेंट महिलाओं में पोषक तत्वों की कमी है. उन्हें वे आवश्यक तत्व नहीं मिल रहे, जिनकी उनको और उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को आवश्यकता है. यह दावा पीएलओएस मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित शोध में किया गया है. अध्ययन के मुताबिक, 18 से 38 वर्ष की आयु के बीच की 1,729 महिलाओं में से अधिकांश महिलाओं में डेयरी उत्पादों में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले विटामिन नहीं मिले. इन पोषक तत्वों में विटामिन बी 12, बी6 और डी, फोलिक एसिड और राइबोफ्लेविन शामिल हैं, जो गर्भ में बच्चे के विकास के लिए आवश्यक हैं.

अध्ययन में पाया गया कि इन विटामिनों की कमी से गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों में कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इनमें जन्म दोष, समय से पहले प्रसव, कम वजन वाला शिशु और शिशु की मृत्यु शामिल हैं. अध्ययन के प्रमुख लेखक, डॉ. हेलेन फिशर ने कहा कि यह अध्ययन चिंताजनक है क्योंकि यह दर्शाता है कि गर्भवती महिलाओं को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में इन पोषक तत्वों को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.

गर्भवती महिलाओं में पोषक तत्वों की कमी के कारण

स्वस्थ आहार का सेवन न करना: कई गर्भवती महिलाएं स्वस्थ आहार का सेवन नहीं करती हैं. वे अक्सर जंक फूड, शुगर ड्रिंक्स और अन्य अनहेल्दी भोजन का सेवन करती हैं.
अपर्याप्त आय: कई गर्भवती महिलाएं गरीब होती हैं और उनके पास स्वस्थ आहार खरीदने के लिए पर्याप्त आय नहीं होती है.
गर्भावस्था संबंधी जटिलताएं: कुछ गर्भावस्था संबंधी जटिलताएं (जैसे कि मतली और उल्टी) महिलाओं को स्वस्थ आहार का सेवन करने से रोक सकती हैं.

क्या उपाय हैं?
गर्भवती महिलाओं को पोषक तत्वों की कमी को रोकने के लिए निम्नलिखित उपाय करने चाहिए:

स्वस्थ आहार का सेवन करें
गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में विटामिन बी 12, बी6 और डी, फोलिक एसिड और राइबोफ्लेविन से भरपूर फूड को शामिल करना चाहिए। इनमें शामिल हैं- डेयरी उत्पाद (जैसे दूध, दही और पनीर), अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां (जैसे पालक और ब्रोकोली), मछली, नट्स और बीज.

मल्टीविटामिन सप्लीमेंट
यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप अपने आहार से पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त कर रही हैं, तो आप मल्टीविटामिन सप्लीमेंट ले सकती हैं.

नियमित रूप से अपने डॉक्टर से मिलें
अपने डॉक्टर से नियमित रूप से मिलना महत्वपूर्ण है ताकि वह आपकी प्रगति की निगरानी कर सके और यह सुनिश्चित कर सके कि आपको आवश्यक पोषक तत्व मिल रहे हैं.

Trending news