कोरोना दे रहा लोगों को ये बड़ी परेशानियां, जानें कहीं आप भी तो शिकार नहीं इसके

कोरोना की वजह से लोगों में मानसिक तनाव, डिप्रेशन और बैचेनी की शिकायत भी बढ़ी है.

कोरोना दे रहा लोगों को ये बड़ी परेशानियां, जानें कहीं आप भी तो शिकार नहीं इसके

नई दिल्ली: कोरोना (Corona) का कहर ने जहां लोगों को परेशान कर रखा है तो अब इसके साइड इफेक्ट (Side Effects) भी सामने आने लगे हैं. कोरोना (Corona) की वजह से लोगों में मानसिक तनाव, डिप्रेशन और बैचेनी की शिकायत भी बढ़ी है. हाल में आए आस्ट्रेलिया वयस्कों पर किए गए अध्ययन (Study) में बात सामने आई है. इस अध्ययन को न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी के ब्लैक डॉग इंस्टीट्यूट के प्लस वन जर्नल में प्रकाशित किया गया है. 

कोरोना के लांगटर्म और सेहत पर पड़ने वाले गंभीर प्रभावों के बारे में लगातार काम जारी है. इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने ऑनलाइन सर्वे का सहारा लिया. सर्वे 27 मार्च से 7 अप्रैल के बीच किए गए. इसमें 5070 आस्ट्रेलिया वयस्कों ने भाग लिया. इस प्रश्नोत्तरी में प्रतिभागियों के डर, कोरोना को लेकर व्यवहार, मानसिक तनाव, अल्कोहल का इस्तेमाल और फिजिकल एक्टिविटी आदि के बारे में पूछा गया. 

सर्वे में सामने आया कि 25.9 प्रतिशत लोग इस बात से चिंतित थे कि कहीं उन्हें कोरोना न हो जाए जबकि 52.7 प्रतिशत लोगों को इस बात का डर कम था. अधिकतर प्रतिभागियों ने कहा कि कोरोना के बाद उनकी सेहत खराब हुई. 55 प्रतिशत ने कहा कि यह थोड़ी खराब हुई जबकि 23 फीसदी ने कहा कि ज्यादा खराब हुई.सर्वे में शामिल हुए आधे से अधिक लोगों ने कहा कि उन्हें काफी अकेलेपन का एहसास होता है और वह अपनी फाइनेंशियल स्थिति को लेकर चिंतित है. 24.1 फीसदी लोगों का कहना था कि उन्हें गंभीर डिप्रेशन, बैचेनी और तनाव है. जबकि 22 प्रतिशत ने इसे मामूली कहा. 

शोधकर्ताओं ने कहा कि हम यह देखना चाहते थे कि कोरोना की वजह से लोगों की मानसिक अवस्था कैसी है. उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में इसे लेकर बहुत कुछ नहीं कहा जा सकता पर स्थिति चौंकाने वाली है. लोगों की मानसिक सेहत पर प्रभाव पड़ रहा है.  शोधकर्ताओं ने कहा कि इसका लांग टर्म असर मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ सकता है. डिप्रेशन आपके रोजमर्रा के कामों को प्रभावित कर सकता है. इसकी वजह से काम करने की क्षमता प्रभावित होने लगती है. यह आपके रिश्तों और कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं पर भी असर डाल सकता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.