Sleeping Habits: रात में 8 घंटे सोकर भी दिन में आती है उबासी, कहीं ये खतरा तो नहीं?
Advertisement
trendingNow11651965

Sleeping Habits: रात में 8 घंटे सोकर भी दिन में आती है उबासी, कहीं ये खतरा तो नहीं?

Sleeping Symptoms Causes Hypersomnia: कुछ लोग रात में अच्छी नींद सोने के बाद भी दिन में सुस्त फील करते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, कि रात में 8 घंटे की नींद सोने के बावजूद भी दिन में नींद आती है, तो ये किसी गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं. 

 

Sleeping Habits: रात में 8 घंटे सोकर भी दिन में आती है उबासी, कहीं ये खतरा तो नहीं?

Sleeping Symptoms Causes Hypersomnia: जिस तरह अच्छी सेहत के लिए स्वस्थ भोजन जरूरी होता है, उसी तरह पर्याप्त नींद भी आवश्यक है. इसलिए 8 घंटे की नींद हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी होती है. लेकिन कुछ लोगों के साथ ऐसा भी होता है, कि 8 से 9 घंटे की नींद लेने के बावजूद उन्हें दिन में झपकियां आती हैं. 

दरअसल ऐसे लोग एक ऐसी बीमारी से पीड़ित होते हैं, जिसमें व्यक्ति को दिन भर नींद आने जैसा महसूस होता है. इस बीमारी का नाम है हाइपरसोम्निया. इसे अतिनिद्रा भी कहते हैं. हाइपरसोम्निया से पीड़ित व्यक्ति किसी भी समय सो सकता है, और उन्हें फिर जागने में भी काफी परेशानी होती है. आइये जानते हैं इस बीमारी के बारे में सबकुछ...

हाइपरसोम्निया के लक्षण-

1. दिन में कोई भी काम करते समय नींद आना 
2. नींद 9 घंटे से अधिक लेना फिर भी आराम महसूस नहीं करना
3. नींद से जागने में कठिनाई होना
4. नींद से जागने की कोशिश करते समय भ्रमित महसूस होना
5. नींद के बाद बेचैनी महसूस होना

क्या हैं हाइपरसोम्निया के कारण-

1. रात के समय पर्याप्त नींद ना सो पाना
2. शराब या नशीली दवाओं का ज्यादा सेवन करना
3. जरूरत से ज्यादा वजन होना
4. जेनेटिक्स वजह से भी यह समस्या हो सकती है
5. डिप्रेशन की वजह से हाइपरसोम्निया हो सकता है
6. एंजाइटी की समस्या में हाइपरसोम्निया
7. बाइपोलर डिसऑर्डर

हाइपरसोम्निया बीमारी से बचाव के लिए क्या करें-

हाइपरसोम्निया का सही इलाज एक साइकैटरिस्ट ही कर सकता है. इसके अलावा अपने डाइट का भी खास ख्याल रखना चाहिए. मेडिटेशन और शारीरिक गतिविधि भी जरूरी होता है विल पावर को मजबूत करना चाहिए. कैफीन और ​निकोटीन से दूरी बना कर रखना चाहिए. रात को नींद लेते वक्त शोर और रौशनी से दूरी बनाना जरूरी होता है. इसके इलाज के लिए डॉक्टर ब्लड टेस्ट, सिटी स्कैन, पॉलीसोमनोग्राफी नाम का स्लिप टेस्ट सहित कुछ और जरूरी टेस्ट करवाने की सलाह दे सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news