रात को पानी में भिगो दें 7 से 8 काली किशमिश, सुबह खाली पेट पिएं इसका पानी फिर देखिए कमाल

 काली किशमिश एनीमिया से लेकर हार्ट, बीपी, हड्डियों, पेट, बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है. 

रात को पानी में भिगो दें 7 से 8 काली किशमिश, सुबह खाली पेट पिएं इसका पानी फिर देखिए कमाल
साभार-सोशल मीडिया

Benefits of Black Raisins: ड्राई फ्रूट्स और उनसे होने वाले लाभ से तो सभी वाकिफ ही है. स्वाद में भरपूर होने के बावजूद ये हमारी हेल्थ के लिए भी अच्छे होते हैं. इस समय कोरोना काल चल रहा है तो हमें मेवा का सेवन करना चाहिए. इम्यूनिटी बढ़ाने में ड्राई फ्रूट्स, कमाल का काम करते हैं. तो आज हम यहां बात करते हैं काली किशमिश की..जी हां स्वाद और सेहत से भरपूर ब्लैक किशमिश की. 

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

आपने नारंगी किशमिश खाई होगी, मुनक्का भी खाया होगा, क्या आपने कभी काली किशमिश खाई है. जिस तरह से किशमिश और मुनक्का हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है उसी तरह से काली किशमिश के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. काली किशमिश एनीमिया से लेकर हार्ट, बीपी, हड्डियों, पेट, बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है. 

काले अंगूर से बनती है काली किशमिश
ये भी अंगूर से ही बनाई जाती है. हल्की भूरी और नारंगी किशमिश हरे अंगूरों से तो काली किशमिश काले अंगूरों से बनाई जाती है. काली किशमिश की तासीर गर्म होती है. आइए जानते हैं इसके हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में.

पाए जाते हैं ये तत्व
काली किशमिश में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, मैग्नीशियम, शुगर, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाने के बाद खाने में शामिल करें ये आहार, नहीं होंगे कोई साइड इफेक्ट्स

एनीमिया की परेशानी 
आजकल पोषक तत्वों के अभाव से खून की कमी की समस्या तमाम लोगों में देखने को मिलती है. खासकर महिलाओं के बीच तो ये बहुत आम है. लेकिन रोजाना काली किशमिश का सेवन करने से खून की कमी बहुत तेजी से दूर होती है.

पाचनतंत्र होता है दुरुस्त
काली किशमिश में फाइबर पाया जाता है. इसका रोजाना सेवन करने से पाचन तंत्र की तमाम समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही ये कब्ज की भी परेशानी को दूर करती है.

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या 
पोटेशियम और फाइबर दोनों को ही हाई बीपी को नियंत्रित करने वाला माना जाता है. काली किशमिश में ये दोनों चीजें भरपूर मात्रा में होती हैं, इसलिए हाई बीपी के मरीजों के लिए ये काफी लाभकारी है.

पीरिएड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर नहीं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगी राहत

हार्ट रहेगा सेहतमंद 
काली किशमिश में मौजूद पॉलिफिनॉल्स और फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड में मौजूद फैट को दूर करने का काम करते हैं. इस तरह काली किशमिश का सेवन हार्ट को तमाम गंभीर समस्याओं से बचाने का काम करता है.

बालों के लिए फायदेमंद
बालों के झड़ने की एक वजह शरीर में आयरन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों की कमी भी होती है. काली किशमिश का पर्याप्त सेवन शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है, जिससे बाल झड़ने की समस्या नियंत्रित होती है और ग्रोथ बेहतर होती है.

स्किन बनती है चमकदार
काली किशमिश में कई एंटी बैक्टीरियल गुण होते है, जो स्किन को कई समस्याओं से बचाते हैं. इसे नियमित रूप से खाने से आपकी स्किन ग्लो करने लगती है.

हड्डियों की मजबूती के लिए
काली किशमिश में बोरोन पाया जाता है जो हड्डियों के विकास के लिए जाना जाता है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है जो हड्डियों की बोन डेंसिटी को मजबूत करता है. 

इस तरह करें सेवन
काली किशमिश के औषधीय गुणों का पूरा लाभ लेने के लिए 7 से 8 काली किशमिश को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठकर इसका पानी पी लें और किशमिश को खा लें. ध्यान रखें कि इसे खाने के बाद आधे घंटे तक कोई और चीज न खाएं. पानी के अलावा आप किशमिश को किसी व्यंजन में डालकर भी खा सकते हैं.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

एक गिलास दूध में उबाल लें 5 से 7 मुनक्के, फिर रात को सोने से पहले पिएं ये चमत्कारी दूध

WATCH LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.