Multani Mitti: मुंहासे और झुर्रियां खत्म करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर लगाएं ये चीज

Beauty Tips: मुंहासे और झुर्रियां आपको समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं. इसलिए ये घरेलू उपाय अपनाकर इनसे तुरंत ही छुटकारा पाएं.

Multani Mitti: मुंहासे और झुर्रियां खत्म करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर लगाएं ये चीज
सांकेतिक तस्वीर

त्वचा का स्वास्थ्य उसके लचीलेपन से पता लगता है. क्योंकि, जैसे-जैसे त्वचा बेजान होती जाती है, उसका लचीलापन भी खोता जाता है. इसके कारण त्वचा पर झुर्रियां आने लगती हैं. झुर्रियां बढ़ती उम्र का भी लक्षण माना जाता है. जो कि आंखों के पास सबसे पहले आना शुरू करती हैं. हम मुंहासों के बारे में अक्सर बात करते हैं, लेकिन झुर्रियों का इलाज व समाधान नहीं ढूंढते.

दरअसल, झुर्रियां धीरे-धीरे चेहरे पर आती हैं. जिसके कारण हम उनपर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. हमें लगता है कि हम इन्हें बाद में मैनेज कर लेंगे. लेकिन अचानक झुर्रियां काफी ज्यादा हो जाती है और फिर इन्हें मैनेज करना मुश्किल हो जाता है. लेकिन इस आर्टिकल में बताए जा रहे उपाय अपनाने से आप झुर्रियां और मुंहासे दोनों को एक साथ खत्म कर सकते हैं. यह घरेलू नुस्खा बहुत ही आसान है, जिसमें आपको मुल्तानी मिट्टी के साथ संतरे के छिलके का पाउडर मिलाना है.

ये भी पढ़ें: Facial Hair Removal: ये 3 तरीके हैं दमदार, जो हटा देंगे चेहरे के अनचाहे बाल

मुंहासे और झुर्रियां दूर करने के लिए घरेलू उपाय
मुल्तानी मिट्टी के साथ संतरे के छिलके का पाउडर मिलाने से ना सिर्फ मुंहासे और झुर्रियों की समस्या को खत्म किया जा सकता है. बल्कि इससे चेहरे पर निखार भी आता है. तो आइए इस उपाय को अपनाने के तरीके के बारे में जानते हैं.

मुल्तानी मिट्टी और संतरे का छिलका
सबसे पहले एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और फिर उसमें एक ही चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिला लें. इन दोनों सामग्रियों के साथ थोड़ा गुलाब जल मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर एकसार लगाएं. जब आपका पेस्ट 15 मिनट सूख जाए, तो चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और इसके बाद त्वचा धो लें. चेहरा धोने के बाद उसपर गुलाब जल लगाएं. झुर्रियां और मुंहासे हटाने के इस उपाय को हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल किया जा सकता है.

अगर आप नियमित तौर पर ऐसा करेंगे, तो मुल्तानी मिट्टी आपकी स्किन को टाइट बनाने में मदद करेगी और संतरे के छिलके में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण त्वचा को डैमेज होने से बचाएंगे.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.