Bad Food Combination: नींबू के साथ नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर
Advertisement
trendingNow11583257

Bad Food Combination: नींबू के साथ नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर

Bad Food Combination: अलग-अलग फूड्स के साथ नींबू का कॉम्बिनेशन डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर डालता है. कुछ खराब कॉम्बिनेशन आपके शरीर के अंदर कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकती है, 

Bad Food Combination: नींबू के साथ नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर

Bad Food Combination: इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आज बाजार में गैस और अपच के लिए तरह-तरह की गोलियां उपलब्ध हैं. पाचन से जुड़ी कई समस्याओं में अधिकांश स्थितियां बैड फूड कॉम्बिनेशन के साथ शुरू होती हैं. डाइट के बारे में बढ़ती चिंता और इस विषय पर कई सिद्धांतों के बीच यह डिबेट का विषय है. आज हम बात करेंगे नींबू की. अलग-अलग फूड्स के साथ नींबू का कॉम्बिनेशन डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर डालता है. कुछ खराब कॉम्बिनेशन आपके शरीर के अंदर कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकती है, जिसके बाद आपको बार-बार अस्पताल जाना पड़ सकता है. जब दो अलग-अलग फूड्स आपस में मिलते हैं तो एंजाइम की प्रक्रिया को बाधित कर सकते हैं आइए जानते हैं कि किन-किन चीजों के साथ नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए.

दही
दही और नींबू के एक साथ सेवन से सर्दी-जुकाम या एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप दही खाते हैं तो नींबू का सेवन ना करें. आयुर्वेद के अनुसार, डेयरी प्रोडक्ट्स और खट्टे फलों का कॉम्बिनेशन पाचन तंत्र पर बुरा असर डालता है.

पपीता
पपीता और नींबू भी एक बैड फूड कॉम्बिनेशन है, जिससे आपका हीमोग्लोबिन इंबैलेंस हो सकता है. इतना ही नहीं, आप एनीमिया के शिकार भी बन सकते हैं. ये फूड कॉम्बिनेशन बच्चों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है.

दूध
खट्टी चीजों का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको बदहजमी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए दूध पीने के करीब एक घंटे पहले या बाद में नींबू खाएं.

टमाटर
हमनें अक्सर कुछ लोगों को देखा होगा कि सलाद के रूप में वो टमाटर और नींबू का सेवन करते हैं. हालांकि ऐसा नहीं करना चाहिए. नींबू और टमाटर भी एक खराब फूड कॉम्बिनेशन है. नींबू और टमाटर के एक साथ सेवन से पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news