Bad Habits: 40 की उम्र पार करने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां? होंगे बड़े नुकसान
Advertisement
trendingNow11213007

Bad Habits: 40 की उम्र पार करने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां? होंगे बड़े नुकसान

Bad Habits: 40 की उम्र पार करने के बाद सेहत का ख्याल रखना जरूरी है. इस दौरान आपको कुछ बुरी आदतों में सुधार करना चाहिए...

Bad Habits

Bad Habits: बढ़ती उम्र के साथ सेहत का ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अधिक उम्र के लोगों को कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ये बीमारियां कुछ अनहेल्दी आदतों के चलते घेर सकती हैं. इन अनहेल्दी आदतों में कसरत ना करना, गलत पॉश्चर में बैठना, अनहेल्दी खाना शामिल है.  बीमारियों से बचने के लिए इन अनहेल्दी आदतों में सुधार करना बेहद जरूरी है. 

हम आपको ऐसे पांच अनहेल्दी आदतों के बारे में बताना जा रहे हैं, जिनको आप अपने रूटीन से बाहर कर स्वस्थ रह सकते हैं.

1. वर्कआउट से दूरी
40 की उम्र के बाद वर्कआउट जरूर करें, वर्कआउट ना करने के कारण आप मोटापे का शिकार होते हैं. साथ ही कार्डियोवैस्कुलर डिजीज होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए हर उम्र में आपको हर दिन योगा, मेडिटेशन और वर्कआउट को अपने रुटीन में शामिल करना चाहिए. 

2. गलत पॉश्चर में बैठने की आदत

40 की उम्र में गलत पॉश्चर में बैठने की आदत के कारण आगे चलकर स्पाइन की समस्या हो सकती है. आपको स्पाइन की एक्सरसाइज करनी चाहिए. कोशिश करें कि दर्द होने पर डॉक्टर से संपर्क करें और फिजियोथेरेपी का सहारा ले सकते हैं.

3. धूम्रपान का सेवन
म्रपान करने से रेस्पिरेटरी ऑर्गन को नुकसान होता है और हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए जितना जल्द हो सके, इससे दूरी बना लें.

4. ब्रेन एक्सर्साइज न करना

बढ़ती उम्र के साथ अगर आप ब्रेन से जुड़ी एक्सरसाइज अवॉइड करते हैं, तो इससे आगे चलकर अल्जाइमर या कमजोर याददाश्त जैसी बीमारियों का शिकार होना पड़ सकता है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स आपको अपने डेली रूटीन में पजल सॉल्व करना या अन्य ब्रेन एक्सरसाइज शामिल करने की सलाह देते हैं.

5. ब्लड प्रेशर मॉनिटर नहीं करना
40 की उम्र के बाद बीपी नॉरमल ना होने से किडनी की समस्या भी हो सकती है, इसलिए समय-समय पर अपनी जांच करते रहना चाहिए.

40 की उम्र पार करने के बाद अपनाएं ये आदतें 

  1. खाने में फैट, घी, बटर, ट्रांस फैट को पूरी तरह से अवॉइड करें.
  2. खाने में दूध, दही, हाई प्रोटीन, ग्रीन वेजिटेबल को शामिल करें.
  3. रोजाना सात से आठ गिलास पानी का सेवन अवश्य करें.
  4. रोजाना कसरत करें, जिसमें कार्डियो जोगिंग, योगा, मेडिटेशन आदि शामिल हो.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news