Low Blood Pressure के मरीजों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है चुकंदर, जानें कैसे
Advertisement
trendingNow11565305

Low Blood Pressure के मरीजों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है चुकंदर, जानें कैसे

Beetroot In Low BP Patients: सलाद में चुकंदर का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये बात तो सभी को पता है, लेकिन लो बीपी के मरीजों को कितनी मात्रा में इसे खाना चाहिए, ये जानना बेहद जरूरी है.

 

लो बीपी में चुकंदर का सेवन

Beetroot in Low BP Patients: चुकंदर कुछ समय से सुपरफूड के तौर पर फेमस हो गया है. सर्दियों में इसे खाना लोगों को काफी पसंद होता है. ये एक ट्रेडिशनल मेडिसिन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. चुकंदर में कई आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये त्वचा, बाल और वजन के लिए रामबाण दवा है. शरीर में खून की कमी होने पर भी डॉक्टर अक्सर चुकंदर का सेवन करने की सलाह देते हैं. वैसे तो मुख्य रूप से यह सर्दियों की सब्जी है, लेकिन अपने गुणों के कारण हर मौसम में इसका सेवन किया जाता है.

चुकंदर स्वाद में मीठा और एक प्रकार से मूली जैसा होता है. ज्यादातर लोग इसे सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं. वहीं इसका रस निकालकर भी पीना सेहत को कई लाभ पहुंचाता है. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि चुकंदर का ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. कई अध्ययनों से ये बात सामने आई कि लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों पर चुकंदर का नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. आइये जानें कैसे...

आपके स्वास्थ्य के लिए कैसा है चुकंदर ?
आपको बता दें, चुकंदर प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और डायट्री नाइट्रेट सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लेकिन यह बहुत कम ही लोग जानते हैं कि आहार नाइट्रेट शरीर में रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए जाने जाते हैं. यही वजह है कि चुकंदर हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों पर इसका उतना ही उल्टा प्रभाव पड़ता है. एक शोध के अनुसार, डाइटरी नाइट्रेट रक्तचाप को कम करने के लिए रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है. जानकारों के अनुसार, एक ग्लास चुकंदर का रस बीपी के स्तर को तेजी से कम कर सकता है. इसलिए पहले से ही लो ब्लड प्रेशर वाले लोग अगर इसका सेवन करते हैं तो उन्हें थकान, मतली, चक्कर जैसी शिकायतें हो सकती हैं.

लो बीपी में कितनी मात्रा में करें चुकंदर का सेवन?

अगर आप इस बात से डर गए हैं, कि चुकंदर खाने के केवल नुकसान ही हैं, तो ऐसा नहीं है. ध्यान रखने वाली बात यह है कि इसका सीमित मात्रा में सेवन स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकता है. साथ ही आपके शरीर को पूरा लाभ भी मिलेगा. विशेषज्ञों के अनुसार, एक दिन में एक कप से ज्यादा चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news