Bay Leaf Benefits: 5 बीमारियों का इलाज है तेज पत्ता, ये फायदे नहीं जानते होंगे आप
Advertisement
trendingNow11202487

Bay Leaf Benefits: 5 बीमारियों का इलाज है तेज पत्ता, ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

Benefits of Bay Leaf: तेज पत्ता हर घर में आसानी से मिल जाता है, लेकिन इससे मिलने वाले फायदे काफी जबरदस्त होते हैं. आइए तेज पत्ता के इन फायदों के बारे में जानते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

घरों में तेज पत्ता का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए होता है. लेकिन आयुर्वेद के मुताबिक, तेज पत्ता में औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं. आइए जानते हैं कि तेज पत्ता का इस्तेमाल शरीर को किन बीमारियों से बचाने में मदद करता है और इसमें कौन-से न्यूट्रिशन होते हैं.

Bay Leaf Benefits: तेज पत्ता इस्तेमाल करने के फायदे
तेज पत्ता में कॉपर, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं. जिनसे शरीर को निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते हैं. जैसे-

  1. सांस की समस्या से परेशान लोगों को तेज पत्ता फायदा दे सकता है. इसके लिए आपको एक बर्तन में पानी के साथ तेज पत्ता को उबालना है. इसके बाद एक कपड़ा लें और इस पानी में भिगोकर छाती के ऊपर रख दें. इससे सांस की परेशानी से राहत मिल सकती है.
  2. मधुमेह रोगियों के लिए तेज पत्ता असरदार औषधि है. जो शरीर में ग्लूकोज का स्तर कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके लिए तेज पत्ता को पीस लें और इस पाउडर को एक महीने तक सेवन करें.
  3. तेज पत्ता का इस्तेमाल करने से जुकाम, सर्दी और फ्लू जैसे आम इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है. जिसके पीछे इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं.
  4. अगर आपको टेंशन या तनाव रहता है, तो भी तेज पत्ता का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए रात में सोने से पहले 2 तेज पत्ता लेकर जलाएं और अपने कमरे में रख दें. इसका धुआं तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है.
  5. तेज पत्ता को एरोमा थेरेपी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. जो कि शरीर को रिलैक्स करके थकान से राहत दिलाने में मदद करता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news