सुबह उठकर इस तरह करें काले चने का सेवन, शरीर बनेगा ताकतवर, दूर भाग जाएंगी ये बीमारियां
Advertisement
trendingNow11087100

सुबह उठकर इस तरह करें काले चने का सेवन, शरीर बनेगा ताकतवर, दूर भाग जाएंगी ये बीमारियां

Benefits of black gram: अगर आप रोज सुबह उठकर खाली पेट काले चने का सेवन करते हैं तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं. जानिए उनके बारे में...

Benefits of black gram

Benefits of black gram: आज हम आपके लिए काले चने के फायदे लेकर आए हैं. ये आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने में कारगर है. हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि अगर आपके शरीर में खून की कमी है या बहुत ज्यादा थकान, या कमजोरी महसूस होती है, तो आपको रोजाना भीगे हुए चने खाना चाहिए. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि काले चने में कई तरह को पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं. 

काले चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व
काले चने में क्लोरोफिल, विटामिन ए, बी, सी, डी और के होता है. साथ ही फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम भी होते हैं. यदि रोजाना काले चने को भिगोकर पहना जाए, तो कई तरह की शारीरिक समस्याएं दूर हो सकती हैं.

काले चने से मिलने वाले फायदे (benefits of black gram)

1. कमजोरी और थकान दूर करता है
अपनी डाइट में भीगे हुए काले चने को शामिल करें. इसमें काफी मात्रा में आयरन होता है. ऐसे में ये खून की कमी को तेजी से पूरा करता है और कमजोरी व थकान को दूर करता है.

2. प्रोटीन की कमी नहीं होने देता
चने में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा मौजूद होती है. इसके अलावा इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है. ऐसे में ये वेट लॉस में काफी मददगार माना जाता है. इसे खाने के बाद आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है और आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं.

3. आंखों के लिए फायदेमंद काला चना
काला चना आंखों की कोशिकाओं की रक्षा करता है. इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. आंखों की बेहतर सेहत के लिए आपको रोजाना खाली पेट इसलिए भीगे हुए काले चने का सेवन जरूर करना चाहिए.

4. डायबिटीज में लाभकारी है काला चना
काला चना आपके शरीर में शुगर का स्तर भी नियंत्रित करता है. डायबिटीज के पेशेंट रोजाना सुबह खाली पेट चने का सेवन करें, तो आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा.

5. पाचन तंत्र मजबूत होता है
रोजाना खाली पेट चने के सेवन से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है. कब्ज की समस्या नहीं रहती है. पेट साफ होने से आपकी तमाम समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

काले चने का पानी भी लाभकारी है
डायबिटीज मरीजों के लिए काले चने का पानी भी फायदेमंद है. इसके लिए रात को काले चने भिगोकर रख दें. सुबह उठकर उसके पानी का सेवन करें. इससे बॉडी में मौजूद एक्स्ट्रा ग्लोकूज की मात्रा कम हो सकती है. 

इस तरह करें काले चने का सेवन
रात में एक मुट्ठी चने लेकर पानी में भिगा दें. फिर सुबह उठकर उनका खाली पेट सेवन करें.

Immunity boosting foods: ये 4 चीजें दोगुनी तेजी से बढ़ाती हैं आपकी इम्युनिटी, कई बीमारियां रहेंगी दूर

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​

 

WATCH LIVE TV

Trending news