Benefits of cloves : रात में सोने से पहले पुरुष खा लें इतनी लौंग, दूर हो जाएगी मायूसी, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11087166

Benefits of cloves : रात में सोने से पहले पुरुष खा लें इतनी लौंग, दूर हो जाएगी मायूसी, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

Benefits of cloves : हम आपके लिए लौंग के फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. यौन समस्या से जूझ रहे पुरुषों के लिए लौंग का सेवन बेहद फायदेमंद है.

Benefits of cloves

Benefits of cloves : आज हम आपके लिए लौंग के फायदे लेकर आए हैं. वैसे तो लौंग का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है. यह हर रसोई में आराम से मिल जाती है. देश के मश्हूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि आयुर्वेद में लौंग का अपना महत्व है. आयुर्वेद (Ayurveda) में अनेक दवाइयां हैं, जो सेहत की कई परेशानियों को दूर कर सकती हैं. इन्ही में से एक लौंग भी है, जो कोरोना काल में हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है.

लौंग में पाए जाने वाले पोषक तत्व
लौंग जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम से भरपूर होती है. लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और सोडियम एसिड से भरपूर है. इसके अलावा लौंग में इय्जुनॉल और इय्जुनाइल तत्व होते हैं, जो माइंड को उत्तेजित व एनर्जी देते हैं. लौंग कोल्ड, लू व थकान में बहुत फायदेमंद है.

लौंग खाने के जबरदस्त फायदे (Health benefits of cloves)

  1. रोज 2 लौंग का सेवन करने से आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी.
  2. लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों को रोकती है.
  3. अगर किसी को डायबिटीज बनती है तो रोज 2 लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे डायबिटीज कंट्रोल रहती है.
  4. लौंग में विटामिन सी और कुछ एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं.
  5. लौंग के अंदर विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है़ ये कोशिकाएं शरीर की बीमारियों से लड़ने का काम करती है.
  6. लौंग में फ्लेवोनॉयड्स, मैंगनीज और यूजेनॉल होते हैं, जो हड्डी और संयुक्त स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. लौंग का सेवन हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में मदद करता है.

पुरुषों के लिए कैसे फायदेमंद है लौंग
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, लौंग कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज से भरपूर होती है. लौंग का नियमित सेवन करने से यौन संबंधित समस्या से राहत मिलती है. यह पौरुष शक्ति बढ़ाने का काम करती है. इसके नियमित सेवन से स्टेमिना को बढ़ाया जा सकता है.

रात में सोने से पहले करें सेवन
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, लौंग का सेवन कब्ज, डायरिया, एसिडिटी आदि समस्याओं से राहत दिलाता है. इसके लिए प्रतिदिन रात को सोने से पहले 2 लौंग का सेवन जरूर करें.

सुबह उठकर इस तरह करें काले चने का सेवन, शरीर बनेगा ताकतवर, दूर भाग जाएंगी ये बीमारियां

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​

WATCH LIVE TV

Trending news