benefits of garlic: पुरुष रोज इस समय चबा लें लहसुन की सिर्फ 1 कली, फायदे चौंका देंगे!
X

benefits of garlic: पुरुष रोज इस समय चबा लें लहसुन की सिर्फ 1 कली, फायदे चौंका देंगे!

लहसुन का सेवन करने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी दूर होता है...

benefits of garlic: पुरुष रोज इस समय चबा लें लहसुन की सिर्फ 1 कली, फायदे चौंका देंगे!

(benefits of garlic): अगर आप शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो ये खबर आपके काम सकती है, लहसुन एक ऐसी चीज है जो न सिर्फ खाने  का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि हमें कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है. लहसुन का सेवन खासकर पुरुषों के लिए लाभकारी (benefits of garlic)  माना जाता है. जाने-माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, जो पुरुष शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं उन्हें अपनी डाइट में लहसुन का शामिल करना चाहिए.

लहसुन (garlic) में पाए जाने वाले तत्वों पर नजर डालें तो इसमें मुख्य रूप से खनिज विटामिन-सी, विटामिन-बी 6, फॉस्फोरस, मैंगनीज, जस्ता, कैल्शियम शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. लहुसन में थोड़ी मात्रा में प्रोटीन और थायमिन और पैंटोथेनिक एसिड पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

खाली पेट करें लहसुन का सेवन (eating garlic)
सुबह के समय खाली पेट कच्चे लहसुन को पानी के साथ खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है, जिससे ब्लड प्रेशर का समस्याओं से बचा जा सकता है. यह प्राकृतिक रुप से रक्त को पतला करके ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है, जिससे शरीर में रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता है. कच्चे लहसुन के एक या दो कली रोज पानी के साथ खाएं.

पुरुषों के लिए लाभकारी (benefits of garlic for men)
आयुर्वेदिक डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, लहसुन में भारी मात्रा में विटामिन और सेलेनियम भी पाया जाता है, जिससे स्पर्म क्वालिटी बढ़ती है. पुरुष अगर रात में सोने से पहले या फिर सुबह खाली पेट लहसुन की 1 कली खाते हैं तो धीरे-धीरे यौन स्वास्थ्य ठीक होने लगता है. लहसुन में एलीसिन नाम का पदार्थ पाया जाता है, जो पुरुषों के मेल हार्मोन को ठीक रखता है. लहसुन का सेवन करने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी दूर होता है.

लहसुन के फायदे  (benefits of garlic)

  1. जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, कच्‍चा लहसुन खाने से ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल कम करने में मदद मिलती है, इससे शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और डायबिटीज का खतरा भी इस तरह कम होता है. 
  2. लहसुन के साथ पानी पीने से आम स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं जैसे कि सर्दी-जुकाम और अस्‍थमा आदि नहीं होता है. लहसुन इन समस्‍याओं का इलाज करने का आम नुस्‍खा है. 
  3. लहसुन का सेवन बेड कोलेस्‍ट्रोल को कम करता है और ह्रदय को कार्डियोवस्‍कुलर बीमारियों से बचाता है.
  4. लहसुन शरीर के महत्‍वपूर्ण अंगों के कार्य में भी सुधार लाता है और इस तरह व्‍यक्‍ति की आयु बढ़ती है.
  5. लहसुन का नियमित सेवन करने से पाचन विकार भी दूर रहते हैं. साथ ही वजन घटाने में भी ये तरीका लाभकारी है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips : कुछ ही दिनों में मुहांसों के निशान हटा देंगे ये घरेलू उपाय, चमक उठेगा चेहरा

Trending news