Benefits Of Moong Dal: गर्मियों में जरूर खाएं ये दाल, पेट की समस्याएं होंगी खत्म, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे
Advertisement

Benefits Of Moong Dal: गर्मियों में जरूर खाएं ये दाल, पेट की समस्याएं होंगी खत्म, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Moong Dal: आज हम आपके लिए मूंगदाल के फायदे लेकर आए हैं. जानिए मूंगदाल खाने का सही तरीका... 

Benefits Of Moong Dal

Benefits Of Moong Dal: गर्मियों के मौसम में मूंग दाल को बहुत ही गुणकारी माना जाता है. दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. कई पोषक तत्वों से भरपूर मूंग दाल से सिर्फ दाल ही नहीं अन्य कई स्वादिष्ट रेसिपीज भी बनाई जा सकती हैं. गर्मियों के मौसम में पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है मूंग दाल से बनी खिचड़ी. मूंग दाल के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

मूंगदाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व

ये दाल विटामिन'ए', 'बी', 'सी' और 'ई' से भरपूर मात्रा होती है. इसमें पॉटेशियम, आयरन, कैल्शियम मैग्‍नीशियम, कॉपर, फोलेट, फाइबर की मात्रा भी बहुत होती है, जबकि कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. यही वजह है कि मूंगदाल शरीर को कई रोगों से बचाने के साथ ही वजन को संतुलित रखने में भी मदद करती है. 

मूंग दाल खाने के पांच फायदे

1. एनर्जी

मूंग दाल में आयरन, पोटैशि‍यम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन होता है, जो शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकते है. इसके सेवन से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है.

2. मोटापा कम करने में मददगार
मूंग दाल में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. 

3. पाचन के लिए फायदेमंद
पाचन क्रिया को बेहतर रखने के लिए आप मूंग दाल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. मूंग दाल से पेट की गर्मी को भी दूर किया जा सकता है. 

4. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में लाभकारी

मूंग दाल के सेवन से एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को शरीर से हटाने में मदद मिल सकती है.

5.  कब्ज और अपच की समस्या से राहत
मूंग की दाल मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काफी मददगार होता है. जिससे एसिडिटी, कब्ज, मरोड़ और अपच की समस्या को कंट्रोल में रहती है.

मूंग दाल खाने का सही तरीका

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, अगर सुबह-सुबह अगर अंकुरित मूंग दाल खाई जाए तो यह शारीरिक कमजोरी दूर कर सकती है.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news