benefits of roasted garlic: पुरुष इस वक्त चबा लें भुने हुए लहसुन की 2 कलियां, मिलेंगे जबरदस्त लाभ
Advertisement

benefits of roasted garlic: पुरुष इस वक्त चबा लें भुने हुए लहसुन की 2 कलियां, मिलेंगे जबरदस्त लाभ

benefits of roasted garlic: लहसुन के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. यह पुरुषों की सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है. 

benefits of roasted garlic

benefits of roasted garlic: अगर आप शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो लहसुन का सेवन कीजिए. यह न सिर्फ इम्युनिटी को बढ़ाता है बल्कि कई बीमारियों से भी हमें दूर रखता है. इसके नियमित सेवन से यौन संबंधी समस्याएं भी खत्म हो सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि लहसुन में ऐसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. खासकर पुरुषों के लिए लहसुन का सेवन ज्यादा फायदा (roasted garlic benefit) पहुंचाता है. 

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, अगर पुरुष जल्दी थक जाते हैं या फिर कमजोरी महसूस करते हैं तो दूध के साथ भुने हुए लहसुन को चबाकर खाएं. इसका नियमित सेवन करने से शरीर कई बड़ी बीमारियों से बचा रहता है. यह वजन के साथ ही डायबिटीज भी कंट्रोल करता है.

खाली पेट भी खा सकते हैं लहसुन
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि भुना हुए लहसुन की दो कलियों को रोज खाली पेट भी खाया जा सकता है. इससे आप एक्टिव फील करेंगे और आपकी फिटनेस भी दिन ब दिन मजबूत होती जाएगी. 

लहसुन में क्या होता है
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, लहसुन में आवश्यक खनिज विटामिन-सी, विटामिन-बी 6, फॉस्फोरस, मैंगनीज, जस्ता, कैल्शियम और लोहा पाए जाते हैं. साथ ही इसमें थोड़ी मात्रा में प्रोटीन और थायमिन और पैंटोथेनिक एसिड पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

भुना हुआ लहसुन खाने के जबरदस्त लाभ (benefits of roasted garlic)

सर्दी, खांसी और जुकाम से बचाता है लहसुन
भुना हुआ लहसुन आपको सर्दी, खांसी और जुकाम से दूर रखने में मदद करता है. भुने हुए लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्लू के कारण होने वाली इन बीमारियों से बचाए रखने में मदद करता है. 

पौरुष शक्‍ति बढ़ती है
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि जो भी पुरुष यौन समस्या से जूझ रहे हैं वह लहसुन खाएं. भुने हुए लहसुन में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने का गुण पाया जाता है, जो पुरुषों की सेक्स लाइफ में सुधार करता है. नियमित इसका सेवन करने से पौरुष शक्ति बढ़ सकती है. 

खराब तत्व निकालता है बाहर
लहसुन हमारे शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकालता है. सलाह दी जाती है कि रात को सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाएं. इससे यूरिन के माध्यम से शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकलते हैं. 

हृदय को रखता है स्वस्थ
लहसुनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हृदय के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. लहसुन के सेवन से हृदय आघात जैसे कई खतरों का जोखिम भी कम हो जाता है. 

ये भी पढ़ें; Benefits of almond oil for skin: पिंपल समेत इन समस्याओं को खत्म कर देगा यह तेल, चेहरा दिखने लगेगा साफ

Trending news