Benefits of Samak Rice: नवरात्रि में इस वक्त खाएं सामक चावल, ये बीमारियां होंगी दूर और वजन होगा कम
Advertisement
trendingNow11005442

Benefits of Samak Rice: नवरात्रि में इस वक्त खाएं सामक चावल, ये बीमारियां होंगी दूर और वजन होगा कम

Navratri vrat food: नवरात्रि के व्रत में सामक चावल (समा के चावल) खाने से कई दमदार फायदे मिलते हैं. आइए इनके बारे में जान लेते हैं.

samak ke chawal ke fayde (सांकेतिक तस्वीर)

Benefits of Samak Rice: पूरे देश में लोग खूब आनंद से शारदीय नवरात्रि के व्रत रख रहे हैं. इन व्रतों में फलाहार का सेवन (diet in navratri) किया जाता है. नवरात्रि के व्रत (navratri vrat 2021) में लोग फलाहार के रूप में ही सामक चावल (समा के चावल) का सेवन करते हैं. डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, सामक चावल वास्तव में एक खास घास के बीज होते हैं, जिन्हें अंग्रेजी में Barnyard Millet भी कहा जाता है. इन चावलों (Samak ke chawal ke fayde) के सेवन से हमें कई सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. आइए, सामक चावल (समा के चावल) के फायदों के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Protein Diet in Navratri Vrat: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए व्रत में भी खा सकते हैं ये फूड्स

सामक चावल (समा के चावल) के बेहतरीन फायदे - Benefits of Samak Rice in Navratri
दिल्ली-एनसीआर की जानी-मानी कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह ने बताया कि, लोग रात में नवरात्रि का व्रत खोलते समय सामक चावल का सेवन करते हैं. आप इस समय इन चावल को खाने से निम्नलिखित फायदे (samak rice benefits) प्राप्त कर सकते हैं.

  1. सामक चावल (समा के चावल) में सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों तरह के फाइबर मौजूद होते हैं. दूसरे अनाजों की तुलना में सामक चावल काफी मात्रा में फाइबर प्रदान करता है. जो कि पाचन को स्वस्थ और व्रत में पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है.
  2. सामक चावल के सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल (diabetes foods) रखने में मदद मिलती है. चूंकि यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स में काफी नीचे होता है, इसलिए यह धीरे-धीरे पचकर शरीर को एनर्जी देता है. डायबिटीज के मरीज बिना चिंता के सामक चावल का सेवन कर सकते हैं.
  3. सामक चावल में आयरन की मात्रा भी काफी होती है. जिससे आयरन की कमी (foods for iron deficiency) के कारण होने वाली एनीमिया की समस्या में राहत पाई जा सकती है.
  4. अगर आप वेट लॉस (what to eat for weight loss) करना चाह रहे हैं, तो सामक के चावल (समा के चावल) बेहतरीन विकल्प हो सकता है. क्योंकि, इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और इसमें मौजूद फाइबर पेट को देर तक भरा रखता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Weight loss in Navratri: व्रत रखते-रखते खत्म हो जाएगी तोंद, बस अपना लें ये 5 आसान टिप्स

Trending news