Zee Rozgar Samachar

गर्म पानी के साथ लौंग के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, बस ऐसे करें इस्तेमाल

आज-कल की लाइफस्टाइल सही नहीं होने के कारण लोग बीमारियों के जल्द शिकार हो जाते हैं. इनसे निवारण के लिए वे अंग्रेजी दवाइयों का सेवन करते हैं, जिनका सेहत पर बुरा असर पड़ता है. आज जानिए ऐसी ही छोटी-मोटी बीमारियों को झटपट दूर करने के लिए लौंग (Clove) के लाभकारी गुण.

गर्म पानी के साथ लौंग के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, बस ऐसे करें इस्तेमाल
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर रात में सोने से पहले किचन में मौजूद लौंग (Clove) का सेवन किया जाए तो सुबह उठने के बाद आप ताजगी महसूस करेंगे और आपका पेट भी साफ रहेगा. लौंग में इम्युनिटी बूस्टर (Immunity Booster) तत्व मौजूद होते हैं. ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मददगार होते हैं. लौंग के नियमित सेवन से कमजोरी भी दूर हो जाती है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
लौंग में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होने से अंगों को, विशेष रूप से लीवर को, मुक्त कण के प्रभाव से बचाता है. लौंग के अर्क में हेपेटो प्रोटेक्टिव गुण होता है, जो दुष्प्रभावों का सामना करने में मददगार होता है. इसके लिए दो लौंग खाकर आप हल्का गर्म पानी पीजिए. सुबह पेट एकदम साफ हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें- इन चीजों में छिपा है Thyroid को जड़ से खत्म करने का इलाज, ऐसे करें इस्तेमाल

इम्युनिटी बढ़ाए लौंग 
बदलते मौसम में कई लोगों को बार-बार सामान्य सर्दी या बुखार होता रहता है, जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक (Immune) क्षमता कम हो सकती है. लौंग का प्रयोग प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मददगार होता है क्योंकि लौंग में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो संक्रमण और जीवाणुओं की वृद्धि को रोकने में मददगार होते हैं. 

ये भी पढ़ें- सर्दियों में बढ़ जाती है अस्थमा के मरीजों की परेशानियां, बरतें ये सावधानियां

सूजन की समस्या से निजात
लौंग खाने का एक बड़ा फायदा सूजन की समस्या से निजात दिलाने का भी है. लौंग में यूजेनिया पाया जाता है, जो इसे कारगर एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट बनाता है. गले और मसूड़ों में होने वाली सूजन को भी इसके जरिए ठीक किया जा सकता है. दांत के दर्द में लौंग का तेल डालने से बहुत आराम मिलता है. 

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.