किडनी काम करेगी चकाचक, घटेगा डैमेज का डर, इन 5 फूड्स से जोड़ लें नाता
Advertisement
trendingNow12375573

किडनी काम करेगी चकाचक, घटेगा डैमेज का डर, इन 5 फूड्स से जोड़ लें नाता

कई बार हम अपनी सेहत का खास ख्याल नहीं रखते और कुछ भी उल्टा-पुल्टा खाने लगते हैं, जिससे किडनी को नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते हैं कि गुर्दे की सेहत बेहतर करने के लिए हमें क्या सेवन करना चाहिए.

किडनी काम करेगी चकाचक, घटेगा डैमेज का डर, इन 5 फूड्स से जोड़ लें नाता

Best Foods For Kidney: किडनी की सेहत हमारे लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि ये शरीर में फिल्टर की तरह काम करता है, अगर इसमें किसी तरह की परेशानी आ जाए तो बॉडी के अंदर कई तरह की गंदगी जमा होने लगेगी जिससे बीमारियों की आशंका बढ़ जाएगी. हाई सोडियम फूड, तेल मसाला, शराब जैसी चीजों से गुर्दे को तगड़ा नुकसान पहुंचता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कौन-कौन सी खाने पीने की चीजें किडनी की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती हैं.

किडनी की सेहत अच्छी करने वाली 5 चीजें

किडनी की सेहत को बेहतर बनाने के लिए कुछ खास आहार होते हैं, जिनका नियमित सेवन करने से हम किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं. ऐसे ही कुछ सुझाव न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स ने दिए हैं. 

1. पानी

पानी का सही मात्रा में सेवन करना किडनी के लिए महत्वपूर्ण है. ये गुर्दे को साफ करने और विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

2. ताजे फल और सब्जियां

ताजे फल और सब्जियां भी किडनी की सेहत के लिए अहम होते हैं. खासतौर से, फलों में शामिल फाइबर किडनी को कई बीमारियों से बचाने में अहम रोल अदा करते हैं

3. दही

मिल्क प्रोडक्ट सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, जिसमें दही का सेवन पेट को साफ रखने के लिए किया जाता है, लेकिन आप ये शायद नहीं जानते होंगे कि इसमें मौजूद प्रोटीन  किडनी की सेहत को बेहतर बनाता है.

4. मूली

मूली किडनी के लिए गुणकारी होती है, क्योंकि इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, और मैग्नीशियम होते हैं, जिससे गुर्दे के डैमेज होने का खतरा घट जाता है.

5. मखाना

पानी में उगने वाला मखाना एक बेहद पौष्टिक आहार है, ये हाई फाइबर का सोर्स है जिससे किडनी की सेहत अच्छी हो जाती है, कोशिश करें कि इसे कम तेल में ही पकाएं.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news