Blood clean home remedies: दवा ही नहीं इन घरेलू उपायों से भी करें खून को साफ, सेहत भी होगी अच्छी
Advertisement
trendingNow11289794

Blood clean home remedies: दवा ही नहीं इन घरेलू उपायों से भी करें खून को साफ, सेहत भी होगी अच्छी

शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाने में खून मदद करता है. लेकिन कई बार खराब लाइफस्टाइल आपके खून को गंदा कर देते हैं, जिससे कई गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए हमें खून को साफ रखना चाहिए.

प्रतिकात्मक तस्वीर

हमारे शरीर में मौजूद खून सभी अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाता है. शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए खून को साफ और विष मुक्त रखना बेहद जरूरी होता है. लेकिन कई बार खराब लाइफस्टाइल के चलते शरीर में टॉक्सिन्स आ जाता है, जो आपके खून को गंदा कर देते हैं. इतना ही नहीं, इन टॉक्सिन्स के कारण आपके शरीर के अंदर कई गंभीर बीमारियां पैदा हो जाती है. कील-मुंहासे, फुंसी-फोड़े और एलर्जी जैसी कई समस्याएं गंदे खून का कारण है. ऐसे में खून को साफ रखने के लिए घर पर ही मौजूद कुछ देसी उपायों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्तों में एंटीबायोटिक गुणों पाए जाते हैं, जो खून को साफ करने के लिए काफी उपयोगी औषधि के रूप में जाने जाते हैं. खून में मौजूद टॉक्सिन्स को निकाले में तुलसी के पत्ते काफी मदद करते हैं. तुलसी की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें और फिर चाय की तरह पीएं.

नीम की पत्तियां
सुबह खाली पेट 4-5 नीम की पत्तियों को चबाने से खून को साफ करने में मदद मिलती है. नीम की पत्तियों में एंटीबैक्‍टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं.

हल्दी वाला दूध
हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों पाए जाते हैं. रात में सोने से पहले अगर आप हल्दी वाला दूध पीते हैं तो शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकाल जाती है. इससे खून भी साफ होता है.

नींबू
नींबू में सिट्रिक एसिड और विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है. नींबू का पानी भी एक फायदेमंद डिटॉक्स ड्रिंक्स है. रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी में शहद मिलाकर पीएं. इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है और खून भी साफ होता है.

सेब का सिरका
सेब के सिरके से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकाल जाते हैं. सुबह खाली पेट सेब के सिरके में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से खून साफ होता है. लेकिन हाई बीपी वाले मरीज इसे करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

इन सबके अलावा, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर खाना खाने से शरीर में टॉक्सिन्स नहीं बनते हैं. आप अपनी डाइट में ब्लूबेरी, ब्रोकली, चुकंदर और गुड़ जैसे फूड शामिल कर सकते हैं. इन फूड्स में आयरन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फास्फोरस, पोटेशियम और विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news