Blue Java banana: क्या आपने कभी खाया है नीले रंग का केला? आइसक्रीम जैसा होता है स्वाद; शरीर को मिलेंगे 4 गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow11876925

Blue Java banana: क्या आपने कभी खाया है नीले रंग का केला? आइसक्रीम जैसा होता है स्वाद; शरीर को मिलेंगे 4 गजब के फायदे

Blue banana: क्या आपने कभी नीले रंग का केला देखा या खाया है? अधिकतर लोगों का जवाब नहीं होगा. इसलिए आज हम आपको नीले रंग के केले के बारे में कुछ मजेदार तथ्य बताएंगे.

Blue Java banana: क्या आपने कभी खाया है नीले रंग का केला? आइसक्रीम जैसा होता है स्वाद; शरीर को मिलेंगे 4 गजब के फायदे

Blue banana: हम स्वस्थ जीवन जीने के लिए फलों का सेवन करते हैं. सेब, केला, अनाज जैसे हेल्दी फलों का सेवन रोजाना करना चाहिए. आप अक्सर नाश्ते में समय केला (banana health benefits) तो जरूर खाते होंगे. आमतौर पर केले पीले या हरे (कच्चे) रंग के होते हैं, जिनको आपने देखा और खाया होगा. लेकिन क्या आपने कभी नीले रंग का केला देखा या खाया है? अधिकतर लोगों का जवाब नहीं होगा. इसलिए आज हम आपको नीले रंग के केले के बारे में कुछ मजेदार तथ्य बताएंगे.

ये केले की एक वैरायटी है, जिसमें फल नीले रंग का होता है. इसका बनावट मलाईदार होता है, जिसे ब्लू जावा बनाना (blue java banana) यानी नीला जावा केला कहा जाता है. यह नीले रंग का जावा मूसा बालबसियाना और मूसा एक्यूमिनता का हाइब्रिड है. इन केलों की खेती मूलरूप से दक्षिण पूर्व एशिया में होती है. इसके अलावा, हवाई द्वीपों में भी ये केले उगाए जाते हैं. बता दें कि इस नीले रंग के केले की खेली ठंडे प्रदेशों और कम तापमान वाली जगहों पर अच्छी होती है.

आइसक्रीम जैसा स्वाद
नीले केले के बारे में रिसर्च करने से पता चला कि ये हमारी सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचा सकता है. काफी सारे लोगों ने सोशल मीडिया पर बताया है कि इसका स्वाद वैनिला आइसक्रीम की तरह होता है.

ब्लू जावा केला खाने के फायदे

पोषण से भरपूर
ब्लू जावा केला विटामिन, खनिज और फाइबर का एक अच्छा सोर्स है. इसमें पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम की अधिक मात्रा होती है.

पाचन स्वास्थ्य में सुधार
ब्लू जावा केला में फाइबर की अधिक मात्रा होती है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

कंट्रोल ब्लड प्रेशर
ब्लू जावा केला में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

कैंसर से बचाव
ब्लू जावा केला में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news