दिल में सूजन होने पर बॉडी देती है ये संकेत, नजरअंदाज करने से गंवानी पड़ सकती है जान
Advertisement

दिल में सूजन होने पर बॉडी देती है ये संकेत, नजरअंदाज करने से गंवानी पड़ सकती है जान

Heart Inflammation Signs: दिल में सूजन भी गंभीर समस्या है.क्योंकि हार्ट में सूजन (inflammation of the heart) होने पर  आपको हार्ट अटैक, और स्ट्रोक (Heart attack, and stroke) जैसी समस्या हो सकती है. हम यहां आपको  बताएंगे कि दिल में सूजन होने पर कौन से लक्षण नजर आते हैं?

दिल में सूजन होने पर बॉडी देती है ये संकेत, नजरअंदाज करने से गंवानी पड़ सकती है जान

Heart Inflammation: कुछ लोगों को सीने में दर्द, जलन और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या होती है जिसे लोग नजरअंदाज कर देते हैं.  ऐसे में अगर आप भी इस समस्या को बार-बार नजरअंदाज कर देते हैं. तो यह आपको काफी भारी पड़ सकता है. इस तरह की समस्याएं दिल में सूजन का संकेत हो सकती हैं. इसके साथ ही यह हृदय स्वास्थ्य से जुड़ी एक गंभीर समस्या है .वहीं दिल में सूजन होने पर हमारा शरीर कुछ संकेत देता है जिसे आपको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए ब्लकि तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको  बताएंगे कि दिल में सूजन होने पर कौन से लक्षण नजर आते हैं?

हार्ट में सूजन होने बॉडी देती है ये संकेत
थकान महसूस होना-

अगर आपको हमेशा थकान महसूस होती है तो इसे नजरअंदाज न करें. क्योंकि ऐसा करना आपको खतरे में डाल सकता है. . क्योंकि यह एक दिल में सूजन होने का एक संकेत हैं. 
चक्कर आने की समस्या-
कुछ लोगों को हमेशा चक्कर आने की दिक्कत होती है जिसे वो नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है. क्योंकि यह एक दिल में सूजन होने की वजह से भी हो सकता है.
शरीर के अंगों में सूजन आ जाना-
अगर आपके शरीर के किसी हिस्से जैसे टांगों, हाथों में हमेशा सूजन रहती है तो फौरान डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि यह हार्ट में सूजन होने की वजह से भी हो सकता है. इसलिए इसे हल्के में न लें.
दि  में सूजन होने पर अपनाएं ये तरीके-
1-बीमार लोगों के संपर्क में आने से बचें जो पहले से किसी संक्रमण से परेशान हैं.
2- खानपान का ध्यान रखें.
3- रोजाना व्यायाम करें.
4- सांस संबंधी व्यायाम (breathing exercises) रोजाना करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news