Covid Vaccine and Periods: क्या कोरोना वैक्सीन महिलाओं के मासिक धर्म को प्रभावित कर सकती है, जानें सच्चाई
X

Covid Vaccine and Periods: क्या कोरोना वैक्सीन महिलाओं के मासिक धर्म को प्रभावित कर सकती है, जानें सच्चाई

सोशल मीडिया पर इन दिनों दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन महिलाओं के मासिक धर्म यानी पीरियड्स को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है. साथ ही ये भी बताया जा रहा है कि महिलाओं में यह वैक्सीन शुरुआती दिनों में इम्यूनिटी को कम करती है. इन दावों में कितनी सच्चाई है, जानें.

Covid Vaccine and Periods: क्या कोरोना वैक्सीन महिलाओं के मासिक धर्म को प्रभावित कर सकती है, जानें सच्चाई

नई दिल्ली: जिस तेजी से कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus second wave) देश भर में फैल रही है, उससे भी कहीं तेजी से अफवाहें और गलत जानकारियां सोशल मीडिया के जरिए फैलायी (Fake news on social media) जा रही हैं. कभी कोरोना वायरस के इलाज से जुड़ी कोई गलत जानकारी तो कभी ऑक्सीजन लेवर को घर पर ही बढ़ाने का घरेलू नुस्खा. और अब कोरोना वैक्सीन को लेकर भी सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें ये कहा जा रहा है कि कोविड-19 वैक्सीन महिलाओं के मासिक धर्म यानी पीरियड्स और फर्टिलिटी को प्रभावित करती है. 

PIB ने इन दावों को बताया फेक

भारत में 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine for 18 years and above) लगाने की प्रक्रिया शुरू हो रही है. ऐसे में सोशल मीडिया पर इन दिनों कई पोस्ट वायरल हो रहे हैं जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि महिलाओं को अपने पीरियड्स से पांच दिन पहले और पांच दिन बाद तक कोरोना वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए क्योंकि इस दौरान उनकी इम्यूनिटी बेहद कमजोर रहती है. इसके अलावा, ये भी कहा जा रहा है कि वैक्सीन शुरुआती दिनों में इम्यूनिटी कम करती है. हालांकि प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो PIB के फैक्ट चेक ने इन दावों को फेक बताते हुए कहा कि 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को 1 मई के बाद टीकाकरण करवाना चाहिए. 

असामान्य पीरियड्स और कोविड वैक्सीन के बीच कोई लिंक नहीं

न्यू यॉर्क टाइम्स से बात करते हुए येल स्कूल ऑफ मेडिसिन की डॉ रैन्डी हटर एप्स्टीन और ऐलिस लु-कुलिगन ने कहा, 'अब तक ऐसा कोई डेटा नहीं मिला है जो कोरोना वैक्सीन और मासिक धर्म में होने वाले बदलाव के बीच किसी तरह के लिंक को स्थापित कर पाए' (No link between vaccine and periods). ट्विटर पर भी कई डॉक्टर महिलाओं से यही अपील कर रहे हैं कि असामान्य पीरियड्स और कोरोना वैक्सीन के बीच कोई लिंक नहीं है इसलिए अफवाहों पर ध्यान देने की बजाए 1 मई से सभी लोगों को वैक्सीन जरूर लेनी चाहिए. 

सभी महिलाओं को बिना किसी चिंता के वैक्सीन लेनी चाहिए

मुंबई के एक अस्पताल की गाइनैकॉलजिस्ट डॉ वैशाली जोशी कहती हैं, कोरोना वैक्सीन का मासिक धर्म पर कोई असर नहीं पड़ता है. कोविड-19 वैक्सीन पीरियड्स या उसके फ्लो को किसी भी तरह से प्रभावित करती है, इस बात के कोई सबूत मौजूद नहीं हैं. लिहाजा आपको अपने पीरियड्स की वजह से वैक्सीन डेट को रीशेड्यूल करने की जरूरत नहीं. 18 साल से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को वैक्सीन जरूर लेनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- क्या कोविड-19 के नए वेरिएंट पर हो रहा है वैक्सीन का असर? स्टडी में खुलासा

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV -
 

Trending news