हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से पड़ सकता है दिल का दौरा, नाश्ते में खाएं 4 चीजें, रह सकते हैं हेल्दी
Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से पड़ सकता है दिल का दौरा, नाश्ते में खाएं 4 चीजें, रह सकते हैं हेल्दी

Cholesterol Lowering Diet: अगर शरीर में अधिक मात्रा में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है, इससे बचने के लिए आप अपने नाश्ते में हेल्दी फूड्स खाना शुरू कर दें. 

हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से पड़ सकता है दिल का दौरा, नाश्ते में खाएं 4 चीजें, रह सकते हैं हेल्दी

Cholesterol Lowering Breakfast: हेल्दी ब्रेकफास्ट करना एक बेहतरीन च्वाइस होती है, इससे आप अपनी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं, कई लोग काम की जल्दबाजी में नाश्ता स्किप कर देते हैं जो सही नहीं है. आप सुबह ऑफिस जाने से पहले सेहतमंद चीजें खाएं, इससे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलेगी, वहीं ब्रेकफास्ट स्किप करना लिपोप्रोटीन (एलडीएल) में इजाफा कर सकता है और आप मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि नाश्ते में हमें कौन-कौन सी चीजें खानी चाहिए जिससे कॉलेस्ट्रॉल कम हो जाएं.

इन चीजों को खाने से कम होगा कोलेस्ट्रॉल

1. ओटमील (Oatmeal): ओटमील को नाश्ते में जरूर खाना चाहिए क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर होता है, जो आपके पाचन तंत्र में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को जोड़ता है और इसे आपके शरीर से निकालने में मदद करता है. इसमें एक कटा हुआ सेब, नाशपाती, या कुछ रसभरी या स्ट्रॉबेरी मिलाएं. ऐसा करने से फाइबर को बढ़ावा मिल सकता है.
 

2. संतरे  (Orange): संतरा एक बेहद कॉमन फ्रूट है इसे जूस विटामिन सी का एक रिच सोर्स माना जाता है, बेहतर है कि इसे इसके रेशों के साथ खाएं ताकि आपको फाइबर भी भरपूर मात्रा में मिले और बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाए, हालांकि अगर इसका जूस निकालकर पिएंगे तो भी भरपूर फायदे मिलेंगे.
 

3. स्मोक्ड सालमन (Smoked Salmon): साल्मन मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक रिच सोर्स है. ये हेल्दी फैट और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं और खून में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स की संख्या को कम कर सकते हैं. इसके लिए आप टमाटर, केपर्स और तिल जैसे अन्य टॉपिंग के साथ स्मोक्ड साल्मन का आनंद ले सकते हैं, जो सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद है.
 

4. अंडे की सफेदी (Egg White): अगर आप पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ते के विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो अंडे की सफेदी का सेवन जरूर करें क्योंकि इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता और प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में मिलाता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news