ये पौधा आपके गमले में तो नहीं, करता है Room Freshner का काम, डेंगू से बचाने में मददगार
Advertisement

ये पौधा आपके गमले में तो नहीं, करता है Room Freshner का काम, डेंगू से बचाने में मददगार

हमारे आस-पास कई ऐसे पौधे पाए जाते हैं, जिनके बारे में हमें पता नहीं होता. यह गुणकारी पौधे हमारे गमलों में महज शोपीस बनकर रह जाते हैं. ऐसा ही एक पौधा है 'सिट्रोनेला' (Citronella Plants). जिसका नाम भले ही आप नहीं जानते हों, लेकिन इसे आपने कहीं ना कहीं जरूर देखा होगा.

ये पौधा आपके गमले में तो नहीं, करता है Room Freshner का काम, डेंगू से बचाने में मददगार

Citronella Plants: हमारे आस-पास कई ऐसे पौधे पाए जाते हैं, जिनके बारे में हमें पता नहीं होता. यह गुणकारी पौधे हमारे गमलों में महज शोपीस बनकर रह जाते हैं. ऐसा ही एक पौधा है 'सिट्रोनेला' (Citronella Plants). जिसका नाम भले ही आप नहीं जानते हों, लेकिन इसे आपने कहीं ना कहीं जरूर देखा होगा. बता दें कि ये पौधा आपके कमरे को सुगंध से भर सकता है. साथ ही कीड़ों-मकोड़ों से भी आपको बचाता है. आज हम आपको इसी पौधे के बारे में बताएंगे.

इसके पत्तों से निकाला जाता है तेल 
आपको बता दें कि इसे 'जावा सिट्रोनेला' या 'सिट्रोनेला' का वैज्ञानिक नाम 'सिंबोपोगन बिंटेरियनस' है. यह 'पोयेसी' फैमिली की एक बहुवर्षीय घास है. इसके पत्तों से तेल निकाला जाता है. यह घास 'लेमनग्रास' (Lemon Grass) जैसी ही होती है. यह घास मोटे तथा फैले होते हैं. वहीं, इनकी पत्तियां 'जामरोज' तथा 'लेमनग्रास' की तुलना में अपेक्षाकृत ज्यादा चौड़ी होती हैं. बता दें कि इसकी स्लिप्स भी मोटी होती हैं.

WhatsApp New Update: यूजर्स को जल्द मिल सकती है मनचाही सौगात, कंपनी करने जा रही ये बड़ा बदलाव

सिट्रोनेला है एक बहु वर्षीय ग्रास
आपको बता दें कि सिट्रोनेला एक बहु वर्षीय ग्रास है. हालांकि इस पौधे की थोड़ी देखभाल करनी पड़ती है. नियमित देखभाल करने पर इसका पौधा 3 साल तक बड़े आराम से रह सकता है.

इस पौधे का रूम फ्रेशनर की तरह कर सकते हैं उपयोग
आपको बता दें कि इस गुणकारी पौधे का उपयोग आप रूम फ्रेशनर के रूप में भी कर सकते है. इससे निकलने वाली खुशबू आपके घर के वातावरण और आपके कमरे को खुशनुमा कर देगी.

कैटरीना कैफ भी फॉलो करती हैं ये उपाय, आप भी करें, आएगा गजब का निखार

यहां मिलेगा ये पौधा
अगर आपके पास सिट्रोनेला का पौधा नहीं है, तो आप इसे बड़ी ही आसानी से पास की नर्सरी से खरीद सकते हैं. बता दें कि आप इसके स्लिप्स मंगवाकर अपने गमलो या बगीचे में भी लगा सकते हैं.

पौधे को लगाने के लिए ये सीजन सबसे अच्छा
सिट्रोनेला का पौधा लगाने के लिए वर्षा ऋतु का समय सबसे मुफीद माना जाता है. इस पौधे को आप जुलाई से सितंबर तक कभी भी लगा सकते हैं.

डेंगू से बचाने में मददगार
आपको बता दें कि यह पौधा डेंगू से बचाने के लिए भी काफी मददगार है. अगर आप दरवाजे के बाहर सिट्रोनेला के पौधे लगाते हैं, तो मच्छरों से छुटकारा मिल सकता है. इस पौधे को घर की बागवानी में जरूर लगाए. सिट्रोनेला को 'जावा का पौधा' भी कहते हैं. इसकी गंध से मच्छर दूर भागते हैं.

ये है विशेषज्ञों की राय
विशेषज्ञों की मानें तो डेंगू व मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के लिए, सिट्रोनेला के पौधे काफी कारगर है. इसे घरों में लगाने से स्वस्थ पर्यावरण तो मिलता ही है, बीमारियों से बचाव में भी यह बेहद कारगर होता हैं.

WATCH LIVE TV

 

Trending news