Coconut Flour: नारियल का आटा सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद
Advertisement
trendingNow12263376

Coconut Flour: नारियल का आटा सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद

आजकल लोग अपनी डाइट को हेल्दी बनाने के लिए तरह-तरह के ऑप्शन अपना रहे हैं. गेहूं के आटे के अलावा कई लोग अब ज्वार, बाजरा और रागी के आटे का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसी कड़ी में एक और बढ़िया विकल्प सामने आया है- नारियल का आटा.

Coconut Flour: नारियल का आटा सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद

आपने गेहूं के आटे से बनी रोटी तो खाई होगी, लेकिन क्या कभी आपने नारियल के आटे से बनी चीज़ों का स्वाद लिया है? जी हां, नारियल का आटा गेहूं के आटे का एक ग्लूटेन-फ्री विकल्प बनकर उभर रहा है. लेकिन क्या सिर्फ ग्लूटेन-फ्री होना ही नारियल के आटे का एकमात्र फायदा है? इसका जवाब है नहीं.

नारियल का आटा पोषक तत्वों से भरपूर होता है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. आइए जानें नारियल का आटा आपके लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है.

पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए
नारियल के आटे में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है और यह पेट की समस्याओं जैसे कब्ज और मरोड़ को कम करने में मददगार होता है.

वजन घटाने में मदद
नारियल का आटा वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. इसमें कम मात्रा में कैलोरी और फैट होता है, साथ ही फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पेट को भरा-भरा रखता है और खाने की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है.

शुगर लेवल को कंट्रोल करे
नारियल का आटा ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) में कम होता है. इसका मतलब है कि यह खून में शुगर लेवल को अचानक नहीं बढ़ाता है. यह डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

दिल की सेहत के लिए लाभकारी
नारियल के आटे में पाए जाने वाले लॉरिक एसिड बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. इससे दिल हेल्दी रहता है.

एनर्जी का लेवल बनाए रखे
नारियल का आटा मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड का एक अच्छा सोर्स है. MCTs शरीर द्वारा जल्दी ऑब्जर्ब हो जाते हैं और एनर्जी प्रदान करते हैं.

इन सबके अलावा, नारियल का आटा पोषण सम्पूर्ण होता है. इसमें आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक मिनिरल्स भी पाए जाते हैं. तो अगली बार जब आप कुछ स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने की सोचें, तो नारियल के आटे को जरूर आजमाएं!

Trending news