Advertisement
trendingPhotos2305470
photoDetails1hindi

देश में बैठे आतंकी, परदेस में सीखी बैटिंग-बॉलिंग, अब चैंपियन को हरा रहे... कहानी अफगान क्रिकेट की

Rise of Afghanistan Cricket: अफगानिस्तान की टीम ने साल 2015 में भारत में अपना होम ग्राउंड बनाया था. अफगानिस्तान की टीम भारत में ग्रेटर नोएडा, देहरादून और लखनऊ में अपने इंटरनेशनल मैच खेलती है. अफगानिस्तान टीम के खिलाड़ी इसके अलावा दुनियाभर की टी20 क्रिकेट लीग में खेलते हैं.अफगानिस्तान टीम के खिलाड़ियों को उबारने में आईपीएल का भी बहुत बड़ा योगदान रहा है.

 

अफगानिस्तान की आंधी

1/6
अफगानिस्तान की आंधी

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से मात देकर अफगानिस्तान ने वर्ल्ड क्रिकेट में सनसनी मचा दी है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान की इस जीत को उलटफेर नहीं कहा जा सकता, क्योंकि बीते कुछ वर्षों में इस टीम ने बड़ी-बड़ी टीमों को धूल चटाई है. 

 

वर्ल्ड क्रिकेट में उभर रही अफगानिस्तान टीम

2/6
वर्ल्ड क्रिकेट में उभर रही अफगानिस्तान टीम

देखा जाए तो एशिया में भारत के बाद अफगानिस्तान दूसरी बेस्ट टीम बनती जा रही है. अफगानिस्तान ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान टीम को भी पीछे छोड़ दिया है. भारत में पिछले साल खेले गए 2023 वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की टीम ने इंग्लैंड और पाकिस्तान जैसी मजबूत टीमों को हराया था. 2024 टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की टीम ने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराया है.

भारत ने की अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की मदद

3/6
भारत ने की अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की मदद

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को उभारने में भारत का बहुत बड़ा रोल रहा है. अफगानिस्तान में तनाव और आतंक जैसे हालात होने के चलते आज तक कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं हो पाया है. अपने ही देश में बैठे आतंकियों के खौफ से अफगानिस्तान की टीम ने भारत को अपना घरेलू मैदान बनाया. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अफगानिस्तान क्रिकेट के विकास के लिए बेहतर सुविधाएं दी हैं.

भारत में कहां-कहां क्रिकेट खेलती है अफगानिस्तान की टीम?

4/6
भारत में कहां-कहां क्रिकेट खेलती है अफगानिस्तान की टीम?

अफगानिस्तान की टीम ने साल 2015 में भारत में अपना होम ग्राउंड बनाया था. अफगानिस्तान की टीम भारत में ग्रेटर नोएडा, देहरादून और लखनऊ में अपने इंटरनेशनल मैच खेलती है. अफगानिस्तान टीम के खिलाड़ी इसके अलावा दुनियाभर की टी20 क्रिकेट लीग में खेलते हैं.अफगानिस्तान टीम के खिलाड़ियों को उबारने में आईपीएल का भी बहुत बड़ा योगदान रहा है.

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने कब खेला अपना पहला इंटरनेशनल मैच

5/6
अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने कब खेला अपना पहला इंटरनेशनल मैच

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच साल 2009 में खेला था. अफगानिस्तान ने साल 2009 में वनडे इंटरनेशनल में कदम रखते हुए स्कॉटलैंड के खिलाफ बेनोनी में मैच खेला था. साल 2013 में अफगानिस्तान की टीम ICC का एसोसिएट मेंबर बन गया. अफगानिस्तान की टीम 2011 वनडे वर्ल्ड कप में क्वालिफाई करने से चूक गई थी, लेकिन साल 2015 में उसने पहली बार वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया. साल 2017 में अफगानिस्तान को ICC    ने बड़ा तोहफा देते हुए फुल टाइम मेंबर का दर्जा दे दिया. अफगानिस्तान की टीम ने साल 2010 में आयरलैंड के खिलाफ अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था. वहीं, साल 2018 में भारत के खिलाफ अफगानिस्तान की टीम ने अपना पहला टेस्ट मैच खेला था.

अफगानिस्तान ने क्रिकेट की महाशक्ति को चौंकाया

6/6
अफगानिस्तान ने क्रिकेट की महाशक्ति को चौंकाया

अफगानिस्तान में लगातार असुरक्षा को देखते हुए यह टीम भारत के देहरादून में एक नए घरेलू मैदान में चली गई. अफगानिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम का वर्तमान घरेलू मैदान संयुक्त अरब अमीरात में शारजाह क्रिकेट स्टेडियम है. अफगानिस्तान ने क्रिकेट की महाशक्ति ऑस्ट्रेलिया पर अपनी पहली जीत दर्ज करके दुनिया को चौंका दिया. इसके साथ ही आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया का प्रभावशाली अपराजित अभियान समाप्त हो गया. कोच जोनाथन ट्रॉट के नेतृत्व में प्रबंधन ने टीम को एक छोटी टीम से एक आशाजनक टीम में बदल दिया है. इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ट्रॉट ने जुलाई 2022 में पदभार संभाला था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़