किसी भी माता-पिता के लिए सबसे बड़ा डर है ये बीमारी, जानें अपने बच्चे से जुड़ी जानकारी
Advertisement

किसी भी माता-पिता के लिए सबसे बड़ा डर है ये बीमारी, जानें अपने बच्चे से जुड़ी जानकारी

Childhood Cancer: किसी भी माता-पिता की सबसे पहली इच्छा होती है कि उसका बच्चा सेहतमंद और सुरक्षित रहे. जानें बच्चों में कैंसर के सबसे आम प्रकार और बच्चों में कैंसर के लक्षण...

सांकेतिक तस्वीर

सभी पेरेंट्स की इच्छा होती है कि उनका बच्चा स्वस्थ और सुरक्षित रहे. इसलिए, बच्चों में कैंसर की बीमारी किसी भी माता-पिता का सबसे बड़ा डर होता है. चाइल्डहुड कैंसर इंटरनेशनल ने इसी डर को खत्म करने के लिए बच्चों में होने वाले कैंसर के प्रति जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से 15 फरवरी को इंटरनेशनल चाइल्डहुड कैंसर डे मनाने की शुरुआत की. जो कि हाल ही में गुजरा है. आइए जानते हैं कि बच्चों में होने वाले कैंसर के आम प्रकार कौन-से हैं व बच्चों में कैंसर के लक्षण क्या हैं.

Childhood Cancer Symptoms: बच्चों में कैंसर के लक्षण

Cancer.org के मुताबिक, बच्चों में कैंसर के लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं. हालांकि, चाइल्डहुड कैंसर की पुष्टि के लिए आपको डॉक्टर व टेस्ट्स की आवश्यकता होती है.

  • असामान्य गांठ या सूजन
  • बेवजह शरीर का पीला पड़ना या थकावट
  • छोटी-छोटी चोट में खून का तुरंत निकलना
  • किसी भी एक हिस्से में लगातार हो रहा दर्द
  • किसी अंग का बेडौल होना
  • बार-बार बुखार या बीमार पड़ना
  • बार-बार सिरदर्द के साथ उल्टी होना
  • अचानक आंखों की रोशनी धुंधली होना
  • अचानक वजन घटना, आदि

ये भी पढ़ें: सिर्फ 3 काम कर लीजिए, जिंदगी में कभी नहीं लगानी पड़ेगी क्रीम या पाउडर

Common Types of Cancer in Kids: बच्चों में होने वाले कैंसर के आम प्रकार
जेपी अस्पताल के डिपार्टमेंट ऑफ पीडियाट्रिक हेमाटो-ऑनकोलॉजी (बीएमटी) में बतौर कंसल्टेंट सेवा देने वाली डॉ. सिल्की जैन के मुताबिक, बच्चों में कैंसर की बीमारी से घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि, बच्चों में होने वाले अधिकतर कैंसर का इलाज संभव है और इनका सर्वाइवल रेट (बिल्कुल स्वस्थ होने की संभावना) भी काफी ज्यादा रहती है. हालांकि, बच्चों में कैंसर के आम प्रकार बड़ों में होने वाले कैंसर से अलग होते हैं. आइए, इनके बारे में जानते हैं...

1. ल्यूकेमिया
बच्चों में ल्यूकेमिया कैंसर होना सबसे आम है, जो कि बोन मैरो और खून का कैंसर है. ल्यूकेमिया के अंदर भी एक्यूट लिम्फोटिक ल्यूकेमिया और एक्यूट मायलॉइड ल्यूकेमिया के मामले बच्चों में ज्यादा देखे जाते हैं. एक्यूट ल्यूकेमिया काफी जल्दी विकसित होते हैं, जिस कारण इनके इलाज में कीमोथेरेपी की जरूरत भी काफी जल्दी पड़ जाती है.

2. ब्रेन और स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर
बच्चों में कैंसर का दूसरा आम प्रकार ब्रेन और स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर है. इस चाइल्डहुड कैंसर के भी कई प्रकार हैं, जिनका इलाज और सर्वाइवल रेट भी अलग-अलग है.

3. न्यूरोब्लास्टोमा
न्यूरोब्लास्टोमा कैंसर विकासशील भ्रूण में मौजूद नर्व सेल्स के शुरुआती स्तर पर शुरू होता है. कैंसर का यह प्रकार नवजात शिशु और छोटे बच्चों में देखा जाता है, जिसका सबसे आम लक्षण बिना दर्द के सूजन होना है. वैसे तो न्यूरोब्लास्टोमा कैंसर किसी भी जगह विकसित हो सकता है, लेकिन सबसे ज्यादा यह पेट में देखा जाता है.

4. नेफ्रोब्लास्टोमा या विल्म्स ट्यूमर
नेफ्रोब्लास्टोमा को विल्म्स ट्यूमर भी कहा जाता है, जो बच्चों में होने वाले किडनी के कैंसर का आम प्रकार है. यह 3 साल से 5 साल के बच्चों के एक या दोनों गुर्दे में विकसित हो सकता है. नेफ्रोब्लास्टोमा कैंसर का सबसे आम लक्षण पेट में सूजन या गांठ बनना है.

ये भी पढ़ें: Black Poop: इस समस्या के कारण आती है काली पॉटी, इन चीजों को खाने से होगा इलाज

5. लिम्फोमा
बच्चों में कैंसर का अलग आम प्रकार लिम्फोमा है, जो कि इम्यून सिस्टम की लिम्फोसाइट्स सेल्स में विकसित होता है. लिम्फोमा कैंसर आमतौर पर लिम्फ नोड्स या अन्य लिम्फ टिश्यू में देखा जाता है, मगर यह बोन मैरो या अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है. बच्चों में लिम्फोमा कैंसर के भी दो प्रकार हो सकते हैं, जैसे- Hodgkin Lymphoma और Non-Hodgkin Lymphoma.

6. रैब्डोमायोसार्कोमा
रैब्डोमायोसार्कोमा बच्चों में होने वाले सॉफ्ट टिश्यू सार्कोमा का सबसे आम प्रकार है, जो कि सामान्यतः स्केलेटल मसल्स की सेल्स में विकसित हो सकता है. कैंसर का यह प्रकार शरीर में किसी भी जगह विकसित हो सकता है, जैसे सिर, गर्दन, जननांग, पेट, पेल्विस, हाथ या पैर आदि

7. रेटिनोब्लास्टोमा
बच्चों में रेटिनोब्लास्टोमा होना भी आम है, जो कि आंख का कैंसर होता है. यह आमतौर पर 2 वर्ष के बच्चों में देखा जाता है और 6 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों में दुर्लभ होता है. रेटिनोब्लास्टोमा कैंसर का सबसे आम लक्षण आंख की पुतली का गुलाबी या सफेद होना हो सकता है.

8. हड्डियों का कैंसर
बोन कैंसर यानी हड्डियों का कैंसर सबसे ज्यादा बड़े बच्चों या किशोरों में देखने को मिलता है. हालांकि, यह किसी भी उम्र के बच्चों को शिकार बना सकता है. बच्चों में होने वाले प्राइमरी बोन कैंसर के सबसे आम प्रकार Osteosarcoma और Ewing Sarcoma हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news