नसों का खून सुखा देती हैं ये 5 आदतें, बेजान होने लगता है शरीर, आयरन की कमी से बचना है तो ना करें ये गलती
Advertisement
trendingNow12385909

नसों का खून सुखा देती हैं ये 5 आदतें, बेजान होने लगता है शरीर, आयरन की कमी से बचना है तो ना करें ये गलती


Iron Ki Kami: खून की कमी से बचने के लिए सिर्फ आयरन रीच फूड्स खाना काफी नहीं है. एनीमिया के लिए जीवनशैली की आदते भी जिम्मेदार होती हैं. 

नसों का खून सुखा देती हैं ये 5 आदतें, बेजान होने लगता है शरीर, आयरन की कमी से बचना है तो ना करें ये गलती

Iron Deficiency Causes: आयरन की कमी एक आम समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है. यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है, जैसे थकान, कमजोरी और सांस की समस्याएं. आयरन की कमी को रोकने के लिए, हमें अपनी दैनिक आदतों पर ध्यान देना आवश्यक है. इसलिए आज हम आपको ऐसी कुछ आम गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो आयरन की कमी का कारण बनती हैं-

नाश्ता ना करना

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से नाश्ता नहीं करते हैं, उनमें आयरन सहित पोषक तत्वों की कमी का जोखिम अधिक होता है.

डाइट में आयरन फूड्स की कमी

एक संतुलित आहार आयरन के अच्छे स्तर को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. जिसमें हरी पत्तेदार सब्जियां, लाल मांस, चिकन, बीन्स, और फलियां शामिल हैं. इन खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन न करने से आयरन की कमी हो सकती है. 

अधिक कॉफी या चाय का सेवन

कॉफी और चाय में टैनिन नामक पदार्थ होता है जो आयरन के अवशोषण में बाधा डालता है. अधिक मात्रा में कॉफी या चाय पीने से आयरन की कमी हो सकती है. इसलिए, भोजन के साथ इनका सेवन कम से कम करें.

बॉडी में जरूरत से ज्यादा कैल्शियम 

दूध, पनीर और दही जैसे कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन भी आयरन के अवशोषण को प्रभावित कर सकता है. इसलिए, इनका सेवन संतुलित मात्रा में करें.

इसे भी पढ़ें- हार्वर्ड ने बताया ये 5 फूड्स हैं कैल्शियम से भरे, रोज खाने से नहीं होगी बॉडी में Calcium Deficiency

 

आंत संबंधी समस्याओं की अनदेखी

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में प्रकाशित शोध गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य और पोषक तत्वों के अवशोषण के बीच संबंध है. अध्ययन में पाया गया कि जिन व्यक्तियों की आंत का स्वास्थ्य खराब है, उनमें आयरन की कमी से एनीमिया विकसित होने की संभावना अधिक होती है.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news