Tea Mistakes: चाय पीने के दौरान कहीं आप भी तो नहींं कर रहे हैं ये गलतियां? जान लीजिए जरूरी बातें
Advertisement

Tea Mistakes: चाय पीने के दौरान कहीं आप भी तो नहींं कर रहे हैं ये गलतियां? जान लीजिए जरूरी बातें

आमतौर पर हर घर में सुबह-शाम चाय (Tea) का सेवन जरूर किया जाता है. कई लोग तो इससे ज्यादा बार भी चाय पीते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय पीने के भी कुछ खास तरीके और नियम (Tea Facts) होते हैं? अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं तो तुरंत पढ़ें यह खबर और जान लें कि कहीं चाय पीने के दौरान कोई गलती (Tea Mistakes) तो नहीं कर रहे आप.

चाय के साइड इफेक्ट्स

नई दिल्ली: हमारे देश में एक से बढ़ कर एक चाय प्रेमी (Tea Lover) मौजूद हैं. और भला हों भी क्यों न? कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक, चाय के अलग अलग स्वाद लोगों का दिल जीत लेते हैं. लोगों को चाय का जितना शौक होता है, उतना शायद ही किसी और चीज का हो. कुछ लोग सुबह उठते ही बेड टी (Bed Tea) से लेकर रात को सोते वक्त भी चाय का सेवन करते हैं.

  1. चाय पीने के दौरान की गई गलती आपको भारी पड़ सकती है
  2. चाय का सेवन कभी भी खाली पेट न करें
  3. चाय के ज्यादा सेवन से आपकी भूख मर सकती है

कुछ लोग तो हर वक्त चाय पीने के लिए तैयार रहते है. लेकिन दिल को भाने वाली चाय कई बार आपकी सेहत (Tea) को प्रभावित भी करती है. हर चीज की तरह चाय पीने के भी कुछ नियम (Tea Facts) होते हैं. अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं तो जानिए कुछ ऐसी बातें, जिन्हें सेहत (Health) की दृष्टि से गलत (Tea Mistakes) माना जाता है.

चाय कब हो सकती है खतरनाक

कश्मीर के कहवा से लेकर मध्य भारत की मसाला चाय (Masala Tea) तक, देशभर में अलग-अलग फ्लेवर की चाय पाई जाती है. भारत में चाय के जितने प्रकार हैं, उतने किसी दूसरे देश में नहीं हैं. लेकिन चाय का ज्यादा सेवन आपके शरीर पर बेहद बुरा प्रभाव (Tea Side Effects) डालता है. चाय आपके शरीर को रिलैक्स करती है लेकिन अगर आप इसे ज्यादा पिएंगे तो आपको कई गंभीर बीमारियों का शिकार होना पड़ सकता है.

जानिए, आपकी पसंदीदा चाय कब सेहत की दुश्मन बन जाती है.

खाली पेट नहीं पिएं चाय

कुछ लोग बेड टी (Bed Tea) पीना पसंद करते हैं वरना उन्हें नित्य क्रियाओं के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोगों को पेट में गैस (Gas) की समस्या होना आम बात है. खाली पेट चाय बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए. यह आदत आपको गंभीर बीमारियों की तरफ धकेल सकती है. इससे गैस व एसिडिटी की शिकायत हो जाती है.

चाय से पहले पिएं गुनगुना पानी 

खाली पेट चाय पीने से आंतों को भी नुकसान पहुंचता है. इसलिए जब भी चाय का सेवन करें तो उससे पहले कुछ हल्का खाएं या एक ग्लास गुनगुना पानी जरूर पी लें. इससे आपको गैस की शिकायत नहीं होगी और हेल्थ (Health) भी अच्छी रहेगी. साथ ही चाय के साइड इफेक्ट्स (Tea Side Effects) भी नहीं होंगे.

खाने के तुरंत बाद न पिएं चाय

चाय को खाना खाने के तुरंत बाद नहीं पीना चाहिए. कई लोग खाने के तुरंत बाद चाय का सेवन करते हैं. इससे बॉडी खाने में मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाती है और शरीर में तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं. अगर आप चाय के ज्यादा ही शौकीन हैं तो अपने खाने और चाय के बीच में 1 घंटे का अंतराल जरूर रखें.

यह भी पढ़ें- Diabetes Diet: आधी रात को भूख लगने पर Diabetes के मरीज खा सकते हैं ये चीजें, नहीं होगा कोई नुकसान

सोते वक्त नहीं पिएं चाय

अगर आप को सोते वक्त चाय पीने की आदत है तो आप सचेत हो जाइए. यह आदत बहुत ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकती है. सोते वक्त चाय पीने की आदत से आपको नींद की समस्या (Sleeping Problem) हो सकती है क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन (Caffeine) नींद विरोधक होता है. सोते वक्त चाय का सेवन बिलकुल भी न करें वरना इसके घातक दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं.

दिन में दो कप से ज्यादा चाय न पिएं

चाय पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन ज्यादा चाय पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है. एक दिन में दो कप चाय सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाती है. इसलिए कोशिश करें कि एक दिन में दो से ज्यादा चाय न पिएं. इससे आपका स्वास्थ्य सही रहेगा और भूख भी लगेगी. ध्यान रखें कि ज्यादा चाय पीने से भूख मर जाती है और नींद की भी समस्या होती है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news