पुराने से पुराने कब्ज का सफाया, सुबह खाली पेट खाएं ये 5 फल, फटाक से खुल जाएंगी जाम आंतें
Advertisement
trendingNow12345546

पुराने से पुराने कब्ज का सफाया, सुबह खाली पेट खाएं ये 5 फल, फटाक से खुल जाएंगी जाम आंतें

Tips For Constipation: कब्ज के कारण रोज टॉयलेट में देर तक बैठने से अब कमर में नहीं होगा दर्द. यहां बताए इन 5 फलों से पेट को आसानी से साफ करने में तुरंत मिलती मदद.

पुराने से पुराने कब्ज का सफाया, सुबह खाली पेट खाएं ये 5 फल, फटाक से खुल जाएंगी जाम आंतें

कब्ज एक आम समस्या है जो हर उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है. यह तब होता है जब मल त्याग कठिन और कम बार होता है. कब्ज के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि अपर्याप्त फाइबर और तरल पदार्थ का सेवन, व्यायाम की कमी, और कुछ दवाएं.

कब्ज से राहत पाने के लिए कई घरेलू उपाय किए जा सकते हैं, जिनमें से एक है खाली पेट फलों का सेवन. फल फाइबर और पानी का एक अच्छा स्रोत हैं, जो मल को नरम बनाने और आंतों की गतिशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

5 फल जो कब्ज से राहत पाने में मदद कर सकते हैं-

पपीता

पपीता एक नेचुरल रेचक है, जो फाइबर से भरपूर होता है. ऐसे में खाली पेट इसके सेवन से पाचन में सुधार करने और कब्ज से राहत पाने में मदद मिलती है.

सेब

सेब पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो मल को नरम बनाने और आंतों की गतिशीलता को बढ़ाने में मदद करता है.

अंगूर

अंगूर में पानी और फाइबर दोनों की मात्रा अधिक होती है, जो मल को नरम बनाने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- Kabj Ka Ilaj: पेट साफ करने के लिए घंटों टॉयलेट में बैठना पड़ता है? कब्ज के इन रामबाण तरीकों से मिल सकता है आराम

केला

केले में पोटेशियम नामक खनिज होता है, जो मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने और आंतों की गतिशीलता को बढ़ाने में मदद करता है.

संतरा

संतरे विटामिन सी और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो पाचन में सुधार करने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news