Navratri 2022: व्रत के दौरान हो सकती है कब्ज की समस्या, खाएं फाइबर से भरपूर ये फूड
topStories1hindi1370622

Navratri 2022: व्रत के दौरान हो सकती है कब्ज की समस्या, खाएं फाइबर से भरपूर ये फूड

Constipation: व्रत के दौरान कब्ज की समस्या आम होती है. अगर आपको भी कब्ज है तो फाइबर से भरपूर फूड का सेवन करें. आइए जानते हैं किन चीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है.

Navratri 2022: व्रत के दौरान हो सकती है कब्ज की समस्या, खाएं फाइबर से भरपूर ये फूड

Constipation: मां दुर्गा का त्योहार नवरात्रि देशभर में हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है. 9 दिन तक मनाए जाने वाले इस त्योहार में मां के कई भक्त 9 दिनों तक व्रत रखते हैं. व्रत रखने वाले भक्तों को इन दौरान कब्ज की समस्या हो सकती है. कम खाने की वजह से मेटाबोलिज्म रेट स्लो हो जाता है, जिससे कब्ज की समस्या हो जाती है. अगर आप व्रत में फाइबर से भरपूर फूड खाते हैं तो आपको कब्ज की समस्या नहीं होगी. जानें कौन से वो चीजें हैं, जो फाइबर से भरपूर होते हैं.

दूध और मखाना
मखाना में फाइबर अधिक मात्रा में होता है, जो पेट की समस्याओं को दूर रखता है. दूध और मखाने की खीर खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती. इससे बॉवेल मूवमेंट सही रहता है. दूध और मखाना को पका कर खाएं.

शकरकंद
फाइबर और रफेज से भरपूर शकरकंद का दूध के साथ खाने से कब्ज की दिक्कत को दूर कर सकते हैं. इसको खाने से पाचन क्रिया भी ठीक तरह काम करती है.

आलू और दूध
आलू को दूध के साथ खाने से कब्ज की समस्या से दूर रह सकते हैं. इसको खाने से लंबे समय तक पेट भर रहता है और भूख भी नहीं लगती. इसको खाने से बॉवेल मूवमेंट सही होता है और पेट साफ होता है. कब्ज की समस्या में आलू और दूध का सेवन करना फायदेमंद रहता है.

सब्जियों का चोखा
व्रत में आप सब्जियों से बना (बिना प्याज-लहसुन) चोखा खा सकते हैं. यह आपको पसंद भी आएगा और कब्ज की समस्या नहीं होगी. इसको बनाने के लिए, अपनी फेवरेट सब्जियां लें और उबाल लें. इसके बाद उन सबको मैश कर लें और सेंधा नमक, सरसों तेल मिला लें. अब आप इसका सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news