Cupping therapy benefits: आखिर किस थेरेपी के पीछे पागल हो रहे हैं हीरो-हीरोइन, बुढ़ापा और दर्द होता है दूर
Advertisement

Cupping therapy benefits: आखिर किस थेरेपी के पीछे पागल हो रहे हैं हीरो-हीरोइन, बुढ़ापा और दर्द होता है दूर

Cupping therapy benefits: कई ऐसे सेलेब हैं जो कपिंग थेरेपी को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर रहे हैं. विराट कोहली, उर्वशी रौतेला, टाइगर श्रॉफ, दिशा पटानी और कई इंटरनेशनल सेलेब इस थेरेपी को करा चुके हैं

Cupping therapy benefits: आखिर किस थेरेपी के पीछे पागल हो रहे हैं हीरो-हीरोइन, बुढ़ापा और दर्द होता है दूर

Cupping therapy benefits: कई थेरेपीज ऐसी हैं जो सदियों से चली आ रही हैं, लेकिन उसके फायदे के बारे में लोगों को काफी कम पता है. आज हम आपको एक ऐसी ही थेरेपी के बारे में बताने वाले हैं, जिसको कराने के कई फायदे हैं और सेलेब भी इसको कराते रहते हैं. हम बात कर रहे हैं कपिंग थेरेपी की. कपिंग थेरेपी बेहद फायदेमंद मानी जाती है और शरीर की कई दिक्कतों को दूर करने का काम करती है. कपिंग थेरेपी की मदद से सेलिब्रिटी शारीरिक दर्द से राहत और त्वचा से बुढ़ापे के लक्षणों दूर कर रहे हैं. कपिंग थेरेपी के पीछे सभी सेलिब्रिटी दीवाने हुए जा रहे हैं. जिनमें दिशा पटानी, उर्वशी रौतेला जैसी बॉलीवुड हीरोइन काफी आगे हैं.

कपिंग थेरेपी के फायदे

कपिंग थेरेपी दर्द में देती है राहत

जिन लोगों शरीर के किसी हिस्से में दर्द है उनके लिए कपिंग थेरेपी उमदाह ऑप्शन साबित हो सकती है. यह सिर दर्द, माइग्रेन, शियाटिका और मासपेशियों के दर्द में राहत देने का काम करती है. इसके अलावा कपिंग थेरेपी को अर्थराइटिस पेशेंट्स के लिए भी अच्छा माना जाता है. अगर आपको इनमें से कोई भी दर्द है तो आप कपिंग थेरेपी करा सकते हैं. 

लंग्स की दिक्कतों के लिए फायदेमंद

कपिंग थेरेपी लंग्स की दिक्कतों में भी फायदेमंद मानी जाती है. अगर आपको फेफड़ों से जुड़ा कोई रोग है तो आप कपिंग थेरेपी करा सकते हैं. यह अस्थमा, ब्रॉन्काइटिस में फायदेमंद मानी जाती है. ध्यान रहे इसे एक्सपर्ट से ही कराएं.

स्किन के लिए फायदेमंद

कपिंग थेरेपी स्किन के लिए उमदाह चीज है. यह पिंपल्स और रिंकल्स को सही करने का काम करती है. जिन लोगों को एक्जेमा और सेल्युलाइट आदि की दिक्कत है उन्हें कपिंग थेरेपी करानी चाहिए. यह थेरेपी खून के दौरान को बेहतर करती है और नसों को खोलने का काम करती है. जिस से स्किन फेयर और ग्लोइंग बनी रहती है. वहीं, इस थेरेपी से झुर्रियां, ढीली त्वचा जैसे एजिंग के लक्षण दूर किए जा सकते हैं.

लिवर के लिए फायदेमंद

ऐसा दावा किया जाता है कि कपिंग थेरेपी लिवर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करती है. यह लिवर इन्फेक्शन को दूर करने में मददगार है. जिन लोगों को लिवर की दिक्कत की वजह से खाना सही से नहीं पचता है, उन्हें कपिंग थेरेपी करानी चाहिए.

पाचन क्रिया को सही करती है कपिंग

कपिंग थेरेपी पाचनक्रिया की कई तरह की दिक्कतों को भी दूर करती है. ऐसा दावा किया जाता है कि जिन लोगों को खाना सही से नहीं पचता है उन्हें कपिंग थेरेपी करानी चाहिए.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news