Potato: आलू में छुपा है सेहत का राज, कई बीमारियों को भगाता है दूर, रोज खाएं
Advertisement
trendingNow11452304

Potato: आलू में छुपा है सेहत का राज, कई बीमारियों को भगाता है दूर, रोज खाएं

Potato For Health: अगर आप किसी डर से आलू नहीं खाते हैं, तो इस गलतफैमी में न रहें. आप हर रोज आलू खा सकते हैं, इससे आपको सेहत से जुड़े बहुत से लाभ मिलेंगे. 

 

आलू खाने के फायदे

Potato For Health: सब्जियों में आलू राजा कहा गया है. बहुत कम ऐसी सब्जियां होंंगी, जिसमें आलू का न डाला जाता हो. आलू की बात ही कुछ ऐसी है, खाने और स्वाद में आलू का कोई मेल नहीं. आलू दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सब्जी है. आलू को लोग मांसाहारी से लेकर शाकाहारी तक हर तरह के व्यंजन में इस्तेमाल करते हैं. आलू खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उससे कहीं ज्यादा ये स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है. आलू पर की गई एक स्टडी में पाया गया कि आलू ब्लड सरकुलेशन में सुधार करने के साथ ही शरीर में तरल पदार्थ को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. तो आइए आज बताते हैं आलू खाने के अन्य फायदे...

आलू है दिल की बीमारी में फायदेमंद
रिपोर्ट्स के अनुसार, आलू दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, आलू कोलेस्ट्रोल फ्री होता है. इसमें विटामिन-बी और सी के अलावा ल्यूटिन जैसे करॉटिनाइड्स मौजूद होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखते हैं. 

हाई बीपी में फायदेमंद
आलू दिखने में तो सामान्य होता है, लेकिन ये बीपी को नियंत्रित करने में भी काफी फायदेमंद होता है. आलू में भरपूर पोटैशियम होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है. एक स्टडी में पाया गया कि तनाव के कारण होने वाले हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आलू मददगार होता है. आलू में फाइबर की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है, जो रक्तचाप पीड़ित मरीजों को मदद कर सकती है.

मजबूत हड्डियों के लिए 
आलू में कैल्शियम पाया जाता है. ऐसे में हड्डियों को मजबूत करने के लिए आलू एक अच्छा उपाय है. अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो आलू का सेवन हर रोज करें. आप चाहें तो उबले हुए आलू खा सकते हैं. 

आलू झुर्रियों के लिए फायदेमंद
उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में कई समस्याएं होने हैं. इनमें से एक है झुर्रियों की समस्या होना. आलू चेहरे की झुर्रियों को हटाने में बहुत फायदेमंद होता है. आलू में विटामिन सी होता है, जो झुर्रियों को हटाकर एजिंग को कम कर सकता है. आलू के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से झुर्रियां कम हो सकती हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news