दिल्ली की 'जहरीली हवा' में किस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल? प्रदूषण से बचाने में मदद करेंगे ये नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स
Advertisement
trendingNow11977893

दिल्ली की 'जहरीली हवा' में किस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल? प्रदूषण से बचाने में मदद करेंगे ये नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर चिंताजनक रूप से बढ़ रहा है. राजधानी के कई इलाकों में एक्यूआई 400 से 500 के बीच दर्ज किया गया है. ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल किस तरह रखा जाए?

दिल्ली की 'जहरीली हवा' में किस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल? प्रदूषण से बचाने में मदद करेंगे ये नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स

Delhi pollution: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर चिंताजनक रूप से बढ़ रहा है. राजधानी के कई इलाकों में एक्यूआई 400 से 500 के बीच दर्ज किया गया है. इनमें पंजाबी बाग और पटपड़गंज सबसे खराब स्थिति में हैं. हालात यह हैं कि 2015 के बाद से नवंबर का यह महीना सबसे प्रदूषित होने जा रहा है. ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल रखना काफी मुश्किल हो गया है. आज हम आपको कुछ नेचुरल एटींऑक्सीडेंट्स के बारे में बताएंगे, जो आपको प्रदूषण से बचाएंगे.

हम जो भोजन करते हैं, वह एंटीबायोटिक दवाओं और अन्य कैमिकल से भरा है. हम जो पानी पीते हैं, वह क्लोरीन से भरा है. हम जिस हवा में सांस ले रहे हैं, वह भी खतरनाक है, ऑर्गेनिक फ्रेस भोजन खाना और व्यायाम पर्यावरण विषाक्त पदार्थों के खिलाफ हमारे शरीर को मजबूत करने के तरीके हैं. पैकट बंद चीजों का सेवन कम करनें, इसमें ट्रांस फैट अधिक होता है. घर पर, तलते समय तेल का पुनः उपयोग न करें, इसमें भी ट्रांस फैट अधिक होता है. ट्रांस फैट अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है.

हमें ऑर्गेनिक और मौसमी चीजें अधिक खाना चाहिए. अपने डाइट प्लान को बुनियादी, ऑर्गेनिक और सरल रखना चाहिए. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजें जरूर खाएं, जो हैं-

लौंग
लौंग में, यूजेनॉल नामक पोषक तत्व होता है, जो शरीर को हवा में कैमिकल को अब्जॉर्ब करने से रोकता है. तीन-चार लौंग पीसकर और दालचीनी के एक छोटे-से टुकड़े को एक कप पानी में पांच मिनट तक उबालें. मिश्रण में कुछ चाय की पत्तियां डालें और कुछ देर बाद इसे पिएं.

व्हीटग्रास जूस
यह क्लोरोफिल की प्रचुरता वाले सबसे अच्छे सोर्स में एक है. एक डीटॉक्सिफिकेशन पदार्थ के रूप में, यह गाजर के जूस और अन्य फल-सब्जियों से बेहतर है. सभी हरे पौधों की तरह ऑक्सीजन युक्त है (जिसमें क्लोरोफिल होता है) एक जीवाणुरोधी गुण. ऑक्सीजन की प्रचुरता होने पर हमारा दिमाग और शरीर बेहतर काम करता है.

अनार के बीज और जूस
नाश्ते में एक अनार खाएं वो भी बीज के साथ. अनार स्वास्थ्य के गुणों से भरपूर है. अनार के जूस में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि रेड वाइन और ग्रीन टी की तुलना में अधिक है. अनार तन और मन दोनों को ठीक रखता है, यह हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रोल, तनाव, हाइपरग्लाइसीमिया, सूजन और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है.

चकोत्रा
यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और पाचन में सुधार करता है. इतना ही नहीं, यह ब्लड प्रेशर को कम करता है, कैंसर सेल्स रोकता है और दिल को स्वस्थ्य रखता है.

आंवला
सुबह खाली पेट शहद के साथ आंवले का जूस का एक घूंट इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

अंकुरित मूंग दाल
नाश्ते के लिए अंकुरित मूंग दाल एंटीऑक्सीडेंट, रोगाणुरोधी, सूजन विरोधी और डायबिटीज विरोधी गुणों से भरपूर होते हैं.

ये सप्लीमेंट्स हैं फायदेमंद
च्यवनप्राश, क्लोरेला (पोषक तत्वों, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर शैवाल), स्पिरुलिना (एक तरह का शैवाल, जिसे सुपर फूड कहते हैं), दुग्ध रोम, सक्रिय लकड़ी का कोयला.

Trending news