Diabetes Diet: डायबिटीज मरीजों को मौत के मुंह में ढकेल सकते हैं ये 7 फूड, तुरंत बंद कर दें इनका सेवन
Advertisement
trendingNow12317425

Diabetes Diet: डायबिटीज मरीजों को मौत के मुंह में ढकेल सकते हैं ये 7 फूड, तुरंत बंद कर दें इनका सेवन

डायबिटीज मरीजों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है, खासकर चीनी और प्रोसेस्ड फूड का सेवन सीमित करना चाहिए. आइए जानते हैं उन 7 फूड के बारे में जिनमें एक्स्ट्रा चीनी होती है.

Diabetes Diet: डायबिटीज मरीजों को मौत के मुंह में ढकेल सकते हैं ये 7 फूड, तुरंत बंद कर दें इनका सेवन

Food to avoid in diabetes: डायबिटीज आज के समय में एक आम बीमारी बन गई है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर ब्लड शुगर (blood sugar) के लेवल को कंट्रोल करने में असमर्थ होता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए दवाओं के साथ-साथ हेल्दी डाइट भी बहुत महत्वपूर्ण है.

डायबिटीज मरीजों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है, खासकर चीनी और प्रोसेस्ड फूड का सेवन सीमित करना चाहिए. आइए जानते हैं उन 7 फूड के बारे में जिनमें एक्स्ट्रा चीनी होती है और जिन्हें डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट से दूर रखना चाहिए.

स्पोर्ट्स ड्रिंक्स
स्पोर्ट्स ड्रिंक्स उन लोगों के लिए बनाए जाते हैं जो वर्कआउट के दौरान बहुत अधिक पसीना बहाते हैं. लेकिन, अगर आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं, तो इन पेय पदार्थों में मौजूद एक्स्ट्रा चीनी आपके लिए हानिकारक हो सकती है.

पैकेज्ड फूड्स
बिस्कुट, कुकीज, वेफर्स, केक, पेस्ट्री आदि पैकेज्ड फूड में आमतौर पर चीनी, रिफाइंड कार्ब्स और अनहेल्दी फैट होता है. ये फूड न केवल ब्लड शुगर को बढ़ाते हैं बल्कि मोटापे का खतरा भी बढ़ा सकते हैं.

मीठे फल
आम, केला, अंगूर जैसे कुछ फलों में नेचुरल रूप से शुगर अधिक होता है. डायबिटीज मरीजों को इन फलों का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

फ्लेवर्ड दही
फ्लेवर्ड दही में अक्सर एक्स्ट्रा चीनी और आर्टिशियल टेस्ट शामिल किए जाते हैं. डायबिटीज मरीजों को सादा दही का सेवन करना चाहिए, जिसमें आप फल या मेवे मिला सकते हैं.

चॉकलेट
चॉकलेट, खासकर मिल्क चॉकलेट और व्हाइट चॉकलेट में चीनी की मात्रा अधिक होती है. डायबिटीज मरीज डार्क चॉकलेट का सेवन कम मात्रा में कर सकते हैं, जिसमें कोकोआ की मात्रा 70% से अधिक हो.

शहद और मेपल सीरप
भले ही ये नेचुरल मिठास वाले पदार्थ हैं, फिर भी इनमें फ्रुक्टोज होता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है. डायबिटीज मरीजों को चीनी के किसी भी विकल्प का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

डिब्बाबंद फल
डिब्बाबंद फलों में अक्सर सिरप होता है, जिसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है. डायबिटीज मरीजों को ताजे फलों का सेवन करना चाहिए, जिनमें नेचुरल रूप से मौजूद चीनी (fructose) होती है और फाइबर भी होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news